MP News: सीहोर में पीओएस मशीन लॉन्च, अब नहीं चलेगी यातायात नियमों को तोड़ने वालों की मनमानी

मध्य प्रदेश के सीहोर पीओएस मशीन को लॉन्च किया गया जिसके द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर यातायात पुलिस द्वारा ई- चालान की कार्रवाई की जाएगी।

MP News: सीहोर में पीओएस मशीन लॉन्च, अब नहीं चलेगी यातायात नियमों को तोड़ने वालों की मनमानी
x

सीहोर: मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में पीओएस मशीन को लॉन्च किया गया जिसके द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर यातायात पुलिस द्वारा ई- चालान की कार्रवाई की जाएगी। अब यातायात नियम को तोड़ने वाले वाहन का चालान पीओएस यानि प्वाइंट ऑफ सेल मशीन से बनाया जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश पुलिस ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से अनुबंध किया है। 


यातायात के नियमों को तोड़ने वाले वाहनों का चालान बनाने के लिए पुलिस कागज की रसीद काटती है, जिसकी एक कार्बन कॉपी अपने पास रखती है। यही कार्बन कॉपी पूरी चालानी कार्रवाई का ब्योरा होती है जिसमें कई बार भूल चूक की संभावना भी बनी रहती है। साथ चालान जमा करने वाले वाहनों का ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं रहता जिससे कभी जरूरत पड़ने पर तत्काल उसकी जानकारी मिल सके। 


ऐसी कई विसंगतियां चालानी कार्रवाई में आती हैं, जिन्हें दूर करने और पूरी कार्रवाई को पारदर्शी बनाने के लिए पुलिस ने चालानी कार्रवाई में तकनीक का इस्तेमाल शुरू किया है। जो अब महानगरों से छोटे नगरों और कस्बों तक पहुंच रही है।


बैंक के अधिकारी तथा तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा एनआइसी के साथ मिलकर जिला मुख्यालयों पर पीओएस मशीन संचालन संबंधी प्रशिक्षण दिए जाएंगे। पुलिस को ये होगा फायदा चालान काटने की इस नई तकनीक से पुलिस को कई फायदें होंगे। सबसे पहला तो काम की गति तेज होगी। 

Next Story