कक्षा 1 से लेकर बारहवीं तक के 7 लाख छात्रों को जल्द मिलेगी स्कॉलरशिप, जल्द करा लें ये जरूरी काम

Mp school scholarship: मध्यप्रदेश में पहली से बारहवीं तक के छात्रों के लिए शासन की विभिन्न छात्रवृत्ति के वितरण की तैयारी भी शुरु कर दी गई है.

कक्षा 1 से लेकर बारहवीं तक के 7 लाख छात्रों को जल्द मिलेगी स्कॉलरशिप, जल्द करा लें ये जरूरी काम
x
google

भोपाल- मध्यप्रदेश के कक्षा पहली से लेकर बारहवीं के छात्रों के लिए खुशखबरी है.  इन कक्षाओं में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्ग के करीब 7 लाख स्टूडेंट्स को जल्द ही छात्रवृति मिलेगी. इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिला अधिकारियों के लिए  निर्देश दिए हैं कि 'शिक्षा पोर्टल पर सभी छात्रों का बैंक खाता अपडेट कराया जाए', इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने 1 हफ्ते का समय भी दिया है. 


7 लाख छात्रों को मिलेगी छात्रवृति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो पिछले साल प्रदेश के करीब 7 लाख विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं मिली. यही वजह है कि इस साल स्कूल खुलते ही पिछले सत्र 2021-22 की छात्रवृत्ति देने की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है. इसके लिए शिक्षा पोर्टल पर बैंक खाता अपडेट किए जा रहे हैं.  आपको बता दें कि पहली से बारहवीं क्लास तक में पढ़ने वाले एससी, एसटी व पिछड़े वर्ग के सभी विद्यार्थियों को शासन की ओर से छात्रवृत्ति दी जाती है. 


 50 रुपए से लेकर 550 रुपए तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी

इस सत्र में प्रदेश के स्टूडेंट के लिए राज्य सरकार की तरफ से 20 प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. इस क्रम में पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृति देने की तैयार शुरू हो गई है. इन योजनाओं के तहत इस बार स्कूली बच्चों को 50 रुपए से लेकर 550 रुपए तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी. छात्रवृति  का लाभ लेने के लिए सभी छात्रों को अपना बैंक खाता पोर्टल पर अपडेट कराना जरूरी होगा.


हर साल खर्च होते हैं करीब 700 करोड़

एक रिपोर्ट्स के अनुसार, मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से छात्रवृत्ति के लिए 20 प्रकार की अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं.  इन योजनाओं पर हर साल करीब 700 करोड़ रुपए खर्च होते हैं.

Next Story