International Yoga Day 2022: जयपुर में एक साथ 20 हजार लोगों ने किया योग, कई जनप्रतिनिधि हुए शामिल

देश-दुनिया में आठवां योग दिवस (Yoga Day 2022) मनाया जा रहा है। भारत के साथ-साथ आज पूरे विश्व में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day 2022) मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैसूर में एक सामूहिक कार्यक्रम में लोगों के साथ योग किया।

International Yoga Day 2022: जयपुर में एक साथ 20 हजार लोगों ने किया योग, कई जनप्रतिनिधि हुए शामिल
x

जयपुर: देश-दुनिया में आठवां योग दिवस (Yoga Day 2022) मनाया जा रहा है। भारत के साथ-साथ आज पूरे विश्व में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day 2022) मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैसूर में एक सामूहिक कार्यक्रम में लोगों के साथ योग किया। इस दौरान आयुष मंत्री सर्वानंद सोनेवाल भी वहां मौजूद रहे। बता दें कि कोरोना (Covid 19) और अन्य कारणों के चलते दो साल से योग को सार्वजनिक रुप से कराने मे रोक लगी थी।


उल्लेखनीय है कि दो साल के बाद अब योग डे (yoga day 2022) के मौके पर राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों में बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। 


इस बार की थीम 

इस बार योग डे की थीम मानवता के लिए योगा रखी गई है। जयपुर समेत प्रदेश भर में 50 लाख से भी ज्यादा लोगों ने अलग-अलग शहरों में एक ही समय पर योग किया गया। राजस्थान का मुख्य योग आयोजन जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में रखा गया। यहां पर बीस हजार से भी ज्यादा लोगों ने योग किए। राजस्थान के सभी जिलों में योग को लेकर सरकारी आयोजन किए गए हैं। जिला स्तर के आयोजन हर जिले में किए गए हैं। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। सबसे बड़ा आयोजन जयपुर शहर में किया गया है। यहां पर कांग्रेस और बीजेपी ने भी अलग-अलग योग आयोजन किए। जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में सरकारी आयोजन किया गया। जिसमें 20 हजार लोग शामिल हुए।


जयपुर में भाजपा के सांसद और विधायकों ने योग किया और खुद को फिट रखने की कोशिश की। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को रोज योग करने की सलाह दी। योग शिवर में कई जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए। लेकिन इन सबने आम लोगों के साथ योग किया और लोगों के योग के बारे में जागरूक बनाने का संदेश दिया।


हल्की बारिश के बीच 20 हजार लोग हुए शामिल 

जयपुर में एक साथ 20 हजार लोगों ने योग किया। कई जगहों पर हल्की-हल्की बारिश भी हो रही थी। इसके साथ भी लोगों ने खुद को योग करने से नहीं रोका। इस दौरान लोगों का उत्साह देखने को मिल रहा था। योग शिविर में लोगों को कई तरह के आसनों के बारे में जानकारी दी गई। योग को लकेर बच्चे, बड़े और बुजुर्गों में भी उत्साह देखने को मिला।

Next Story