CG: जशपुर मीठी लीची की बम्फर पैदावार, किसानों को मुंह मांगी कीमत

जशपुर जिले में इस वर्ष रसभरी और मीठी लीची की बम्फर पैदावार से इसका उत्पादन करने वाले किसानों में खुशी व्याप्त है

CG: जशपुर मीठी लीची की बम्फर पैदावार, किसानों को मुंह मांगी कीमत
x

जशपुर: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में इस वर्ष रसभरी और मीठी लीची की बम्फर पैदावार से इसका उत्पादन करने वाले किसानों में खुशी व्याप्त है। इन दिनों जशपुर जिले से प्रतिदिन सैकड़ों क्विंटल लीची रात्री कालीन बसों से रायपुर, दुर्ग,बिलासपुर पहुंच रही है। बाहर के फल सब्जी व्यापारियों को परिवहन के लिए बेहतर साधन मिल जाने से वे भी किसानों को मुंह मांगी कीमत अदा कर रहे हैं।


बीते दो साल से कोरोना महामारी का प्रकोप के चलते यहां लीची उत्पादन करने वाले किसानों को ओने-पौने भाव पर भी खरीददार नहीं मिलने से भारी नुकसान उठाना पड़ा था। इसके विपरीत इस वर्ष लीची खरीदारी करने वाले व्यापारी वाहन लेकर सीधे किसानों के बगीचों में पहुंच रहे हैं।


जशपुर जिले मे पत्थलगांव, बगीचा, नारायणपुर और फरसाबहार क्षेत्र में लगभग 400 हेक्टेयर क्षेत्र में मीठी और रसभरी लीची की पैदावार ली जा रही है। किसानों का कहना है कि इस फसल के लिए उन्हें अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती बल्कि लीची की बिक्री के बाद इस आमदनी से परिवार के जीवन यापन में बड़ा सहारा मिल जाता है।


नारायणपुर के राहुल ने बताया कि इस वर्ष लीची की अच्छी पैदावार के साथ थोक खरीदार भी उंची कीमत पर अग्रिम सौदे कर ले रहे हैं। बगीचा क्षेत्र की मीठी और रसभरी लीची की पड़ोसी ओड़िसा राज्य में सबसे अधिक मांग है. लीची के अच्छे दाम मिलने से किसानों के चेहरों पर खुशी बढ़ गई है।

Next Story