Agnipath Scheme: राजस्थान कांग्रेस कमेटी की तिरंगा यात्रा आज, अमर जवान ज्योति से होगी शुरू, जानें वजह

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है। विभिन्न राज्यों में युवा सड़कों पर आंदोलन (Agnipath Scheme Agains Protest) कर रहे हैं, कुछ राज्यों में युवाओं का यह प्रदर्शन हिंसक हो रहा है।

Agnipath Scheme: राजस्थान कांग्रेस कमेटी की तिरंगा यात्रा आज, अमर जवान ज्योति से होगी शुरू, जानें वजह
x

जयपुर: अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है। विभिन्न राज्यों में युवा सड़कों पर आंदोलन (Agnipath Scheme Agains Protest) कर रहे हैं, कुछ राज्यों में युवाओं का यह प्रदर्शन हिंसक हो रहा है। युवा आंदोलनकारियों की मांग है कि 'अग्निपथ स्कीम' को सरकार वापस ले। इसके बाद सरकार ने अग्निपथ स्कीम में काफी बदलाव भी किये हैं, लेकिन युवा आंदोलनकारी इस योजना को वापस लेने पर अड़े हुए हैं।    


इस योजना के विरोध में राजस्थान में भी विरोध प्रदर्शन चल रहा है। राजस्थान कांग्रेस भी इस योजना के विरोध में उतर गई है। अग्निपथ स्कीम के विरोध में राजस्थान कांग्रेस कमेटी आज वाहन रैली निकालेगी। ये तिरंगा तिरंगा यात्रा अमर जवान ज्योति से शुरू होकर शहर के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा इस वाहन तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। अमर जवान ज्योति पर पार्टी कार्यकर्ता विरोध-प्रदर्शन कर स्कीम को वापस लेने की मांगे करेंगे। 


सचिन पायलट भी होंगे शामिल

कांग्रेस की तिरंगा रैली में सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट समेत कांग्रेस के सभी बड़े नेता रहेंगे। पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने जयपुर जिला इकाई को रैली की तैयारी करने के निर्देश दिए है। सीएम गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रस्ताव पारित कर योजना का वापस लेने की मांग की गई। गहलोत सरकार का कहना है कि योजना देशहित में नहीं है। मोदी सरकार को इस योजना को तुरंत वापस लेना चाहिए। योजना के माध्यम से युवाओं को सपनों को कुचलने का प्रयास किया जा रहा है।


सीएम गहलोत ने ट्वीट कर योजना को अव्यहारिक बताया है। सीएम गहलोत ने कहा कि योजना को हाल नोटबंदी जैसा होगा। योजना को लागू करने से पहले व्यापक स्तर पर हितधारकों से विचार-विमर्श करना चाहिए था। लेकिन मोदी सरकार मनमानी फैसले लेकर देश के युवाओं के लिए समस्या खड़ी कर रही है। गहलोत ने कहा कि अग्निपथ योजना से न तो युवाओं का भविष्य सुरक्षित होगा और ना ही देश की सेना पूर्ण आत्मविश्वास के साथ चुनौतियों का सामना कर सकेगी। सेना में भर्ती के लिए इस योजना के प्रावधानों को लेकर देशभर में भारी विरोध हुआ है। योजना से युवाओं के भविष्य को लेकर कई आशंकाएं पैदा हो गई है।


जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर लगा दिया था जाम

अग्निपथ स्कीम को लेकर शनिवार को प्रदेश में एक दर्जन जिलों में युवाओं ने विरोध-प्रदर्शन किया है। राजधानी जयपुर और जोधपुर में युवाओं ने कलेक्ट्रेट को घेर लिया था। जबकि भरतपुर जिले में रेलवे ट्रैक पर जाम लगा दिया गया था। शनिवार को आक्रोशित युवाओं ने अलवर जिले के बहरोड़ में तोड़फोड़ की है। जयपुर-दिल्ली हाईवे जाम कर दिया। जिससे वाहनों के लंबी कतारें लग गई है। पुलिस ने इस संबंध एक दर्जन से अधिक युवाओं को हिरासत में लिया है। राजधानी जयपुर में जगह-जगह युवा विरोध प्रदर्शन कर कर रहे हैं। कोटा, अजमेर, सीकर, भरतपुर को जोधपुर में युवा सबसे ज्यादा आक्रोशित हुए है।

Next Story