आज सरकारी बैकों में हड़ताल, कामकाज प्रभावित

नई दिल्ली ( 22 अगस्त ): देश के सरकारी बैंक और ग्रामीण बैंक मंगलवार को हड़ताल पर हैं। इसलिए आज बैंकों में कोई काम-काज नहीं हो सकेगा। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर 22 अगस्त की देशव्यापी हड़ताल में देशभर के सार्वजनिक बैंकों की 1,32,000 शाखाओं के कामकाज प्रभावित होंगी। 

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस का कहना है, 'मंगलवार को सभी राष्ट्रीयकृत बैंक बंद रहेंगे। उधर आर्यावर्त अधिकारी एसोसिएशन ने भी सरकारी बैंकों के साथ कदम मिलाते हुए हड़ताल में शामिल होने का फैसला लिया है। ग्रामीण बैंक कर्मचारियों के विभिन्न संगठनों के राष्ट्रीय स्तर पर बने साझा मंच ने इसकी घोषणा भी की है।' हालांकि, निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस और कोटक महिंद्रा बैंक में कामकाज सामान्य रहने की संभावना है. इन बैंकों में चेक समाशोधन में देरी हो सकती है।

यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) नौ यूनियनों का प्रमुख निकाय है। इसके तहत आल इंडिया बैंक आफिसर्स कनफेडरेशन (एआईबीओसी), आल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) और नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) आती हैं। एआईबीओसी के महासचिव डी टी फ्रैंको ने कहा, ‘मुख्य श्रम आयुक्त के साथ सुलह सफाई बैठक विफल रही है। अब यूनियनों के पास हड़ताल पर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। सरकार और बैंकों के प्रबंधन की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिला है।’उन्होंने कहा कि यूनियनों की मांगों पर समाधान के सभी प्रयास विफल हो गए हैं। ऐसे में यूएफबीयू ने 22 अगस्त को हड़ताल पर जाने का फैसला किया।