Blog single photo

श्रीनगर: कड़ाके की ठंड में जमी डल झील, बच्चे खेल रहे क्रिकेट

देशभर में पड़ रही कड़ाके की ठंड नए रिकार्ड बना रही है। श्रीनगर में रविवार की रात न्यूनतम पारे माइनस 6.8 डिग्री सेल्सियस ने पिछले ग्यारह साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके साथ सीजन की सबसे ठंडी रात भी बीती। श्रीनगर की डील झील बर्फ का मैदान बन गई है। डल डील में बर्फ की इतनी मोटी चादर जमने लगी है कि बच्‍चे इसपर क्रिकेट तक खेल रहे हैं। श्रीनगर के काजीगुंड में तापमान शून्य से 5.3 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 दिसंबर):  देशभर में पड़ रही कड़ाके की ठंड नए रिकार्ड बना रही है। श्रीनगर में रविवार की रात न्यूनतम पारे माइनस 6.8 डिग्री सेल्सियस ने पिछले ग्यारह साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके साथ सीजन की सबसे ठंडी रात भी बीती। श्रीनगर की डील झील बर्फ का मैदान बन गई है। डल डील में बर्फ की इतनी मोटी चादर जमने लगी है कि बच्‍चे इसपर क्रिकेट तक खेल रहे हैं। श्रीनगर के काजीगुंड में तापमान शून्य से 5.3 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया है।

श्रीनगर की डली झील जमने से जहां लोगों का रोजगार पूरी तरह से ठप हो गया, वहीं बच्‍चे इसका पूरा लुत्‍फ उठा रहे हैं। बच्‍चों ने डल झील को अब बर्फ का क्रिकेट ग्राउंड बना लिया है और इस पर क्रिकेट खेल रहे हैं। बच्‍चों की बर्फ पर क्रिकेट खेलते हुए कुछ तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रही हैं।

ठंड के चलते लद्दाख क्षेत्र को कश्मीर से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग और ऐतिहासिक मुगल रोड को बंद कर दिया गया है।  यहां पर बर्फ की इतनी मोटी लेयर जम चुकी है कि यहां आना लोगों के लिए खतरनाक साबित होने लगा है। हिमपात को देखते हुए इन मार्गों को कुछ दिन के लिए बंद कर दिया गया है। घाटी के प्रवेश द्वारा काजीगुंड में शून्य से 5.3 डिग्री नीचे तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

चंद्रभादगा नदी के वाम तट में स्थित प्यूकर, ग्वाजंग, पसप्राग, गौशाल, मूलिंग, चंद्रावैली व तिंदी में धूप सुबह 11 बजे तक निकलती है और दो से ढाई बजे के बाद धूप खिलना बंद हो जाती है। मात्र दो से तीन घंटे की धूप में ही लोगों का घरों से बाहर निकलना होता है, बाकि समय लोग घरों में दुबके रहने के लिए मजबूर हैं।

घाटी की प्रमुख के रूप में जानी जाने वाली नदी चंद्रभागा और इसकी सहायक नदियां गिरते तापमान के चलते जमने लगी हैं। यहां दिन का तापमान माइनस 5 से छह डिग्री और रात का तापमान माइनस 16 से 18 डिग्री पर पहुंच गया है।

Image Source: Google

Tags :

NEXT STORY
Top