श्रीदेवी के जन्मदिन पर जानें उनके बारे में 12 ऐसे फैक्ट जो आपको नहीं होगा पता

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(13 अगस्त): बॉलीवुड की अदाकार स्वर्गीय श्रीदेवी का आज जन्मदिन है। उन्हें भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का पहली सुपरस्टार हिरोइन कहा जाता है। श्रीदेवी की मौत 2018 में हुई। वो अपने समय की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थीं। आज हम उनके जन्मदिन पर आरको उनसे जुड़ी हुई 12 ऐसे फैक्ट जो आपको नहीं पता होगा।

1. श्रीदेवी  का जन्म 1963 में हुआ। उनके माता-पिता का नाम अय्यपन यंगर और राजेश्वरी यंगर था, उनका नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था।

2. श्रीदेवी ने अपने करियर की शुरुआत 4 साल की उम्र में थिरुमुगम भक्ति फिल्म थुनिवन (1969) से की। उसने जूली (1975) में एक बाल कलाकार की भूमिका निभाई। उनका बॉलीवुड डेब्यू 1979 में सोलवा सावन था।

3. श्रीदेवी ने तमिल फिल्म मूंदरु मुदिचु (1976) में रजनीकांत की सौतेली माँ की भूमिका निभाई।

4. उनके सबसे प्रतिष्ठित गीतों में से एक, Chaalbaaz Na Jaane Kahan Se Aayi Hai को तब शूट किया गया था जब वह बुखार से पीड़ित थे और उनका बुखार 103 डिग्री था।

5. श्रीदेवी ने सदमा (1983), चांदनी (1989), गर्जना (1991) और शेषनाशम (1991) जैसी फिल्मों के लिए पार्श्व गायन किया।

6. उन्होंने जिन सुपरहिट फिल्मों को ठुकराया उनमें से एक थी 1992 की फिल्म बेटा। फिल्म निर्माता इंद्र कुमार चाहते थे कि श्रीदेवी सरस्वती की भूमिका निभाए, जिसे बाद में माधुरी दीक्षित ने निभाया। श्रीदेवी ने इस फिल्म के लिए ना कहा क्योंकि उन्होंने पहले ही अनिल कपूर के साथ काफी फिल्मों में काम किया था, जो फिल्म की लीड थीं।

7. हालाँकि, श्रीदेवी की सबसे बड़ी फ़िल्में थीं स्टीवन स्पीलबर्ग की जुरासिक पार्क (1993)।  उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया क्योंकि भूमिका उनके कद के हिसाब से बहुत छोटी थी।

8. श्रीदेवी की मातृभाषा तमिल थी इसलिए उनकी अधिकांश फ़िल्में डब की गईं। Yesteryear अभिनेता नाज़ उसके लिए डब करते थे। आख़िरी रास्ता (1986) में, रेखा ने उसके लिए डब किया था। श्रीदेवी ने पहली बार अपनी भूमिका के लिए चांदनी (1989) में अभिनय किया था।

9. जया प्रदा को श्रीदेवी का सबसे मजबूत प्रतियोगी माना जाता था और दोनों कलाकार अच्छे संबंध नहीं रखते थे। मकसूद (1984) की शूटिंग के दौरान, राजेश खन्ना और जीतेंद्र ने उन दोनों के बीच बर्फ तोड़ने का फैसला किया और उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया ,लेकिन जब उन्होंने दरवाजा खोला, तो श्रीदेवी और जया दोनों कमरे के दोनों कोनों में चुपचाप बैठी थीं।

10. ChaalBaaz एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसके लिए सनी देओल और रजनीकांत ने काम किया था। श्रीदेवी ने फिल्म में दोहरी भूमिका निभाई, जैसा कि उन्होंने गुरु में किया था जो उसी साल फरवरी में रिलीज़ हुई थी।

11. अन्य अभिनेत्रियों को राइडवी की दो सबसे बड़ी फिल्में ऑफर की गईं। नगीना (1986) पहली बार जया प्रदा को दी गई थी और रेखा को चांदनी के लिए माना गया था।

12. श्रीदेवी का नाम की स्पेलींग Sreedevi था, लेकिन फिल्मों में हमेशा उनका नाम Sridevi लिखा जाता था।