IPL Playoffs: 6 मैचों पर टिकी 5 टीमों की किस्मत, जानिए समीकरण

IPL के इस सीजन के 64 मैच पूरे हो चुके हैं। अब महज 6 मैच बाकी हैं। मुंबई इंडियंस (MI) और सन राइजर्स हैदराबाद (SRH) को छोड़कर सभी टीमें अब सिर्फ एक ही मुकाबला खेलेंगी। ऐसे में 5 टीमों के बीच Playoffs के लिए जबर्दस्त मुकाबला देखने को मिल रहा है।

IPL Playoffs: 6 मैचों पर टिकी 5 टीमों की किस्मत, जानिए समीकरण
x

नई दिल्ली: आईपीएल के इस सीजन के 64 मैच पूरे हो चुके हैं। अब महज 6 मैच बाकी हैं। मुंबई इंडियंस और सन राइजर्स हैदराबाद को छोड़कर सभी टीमें अब सिर्फ एक ही मुकाबला खेलेंगी। ऐसे में 5 टीमों के बीच जबर्दस्त मुकाबला देखने को मिल रहा है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के playoffs से बाहर होने के बाद अब दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स और सन राइजर्स हैदराबाद के बीच कड़ी टक्कर है। आइए जानते हैं कौनसी टीम का क्या है गणित...


डीसी प्लेऑफ की रेस में सबसे आगे 

पहले बात दिल्ली कैपिटल्स की। डीसी की टीम पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच जीतकर प्लेऑफ की रेस में सबसे आगे है। 13 में से 7 मैच जीतकर और 14 पॉइंट हासिल कर डीसी फिलहाल चौथे स्थान पर है। यदि उसे राजस्थान रॉयल्स और सुपर जायंट्स के साथ रेस में बने रहना है तो मुंबई इंडियंस के खिलाफ 21 मई को होने वाला मुकाबला जीतना होगा। यदि डीसी यह मुकाबला हार जाती है तो उसे आरसीबी, केकेआर और पंजाब किंग्स जैसी टीमों से टक्कर मिल सकती है। 




और पढ़िए एक गेंद से उड़ा डाले 2 स्टंप, एंडरसन की गेंद ने रूट को दिखा दिए तेवर, देखें वीडियो





आरसीबी के लिए ये है गणित

इसके साथ ही यदि इनमें से कोई भी टीम अपने आने वाले मुकाबले जबर्दस्त रनरेट के साथ जीत लेती है तो डीसी के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी। वहीं आरसीबी की बात करें तो उसे 19 मई को गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच शानदार रनरेट के साथ जीतना होगा। इस मुकाबले के हारते ही आरसीबी की प्लेऑफ रेस खत्म हो जाएगी क्योंकि उसकी नेट रनरेट माइनस में चल रही है। आरसीबी के पास 14 अंकों के साथ माइनस 0.323 का नेट रनरेट है। 


केकेआर की किस्मत दिल्ली कैपिटल्स पर 

केकेआर की किस्मत दिल्ली कैपिटल्स के नतीजे पर टिकी है। यदि डीसी अपना मैच हारती है और केकेआर लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत दर्ज करती है तो उसकी प्लेऑफ की उम्मीदें बनी रह सकती हैं। केकआर ने 13 में से 6 मुकाबले जीतकर 12 अंक हासिल किए हैं। केकेआर के लिए अच्छी बात यह है कि उसने प्लस 0.160 की नेट रनरेट मेंटेन की है। 




और पढ़िए Thomus Cup: भारत की ऐतिहासिक जीत पर अनुराग ठाकुर का बड़ा ऐलान, मिलेगा 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार





पंजाब किंग्स की मुश्किल 

इधर, 12 अंक हासिल करने वाली पंजाब किंग्स को यदि प्लेऑफ की उम्मीदें जिंदा रखनी हैं तो उसे 22 मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बेहतरीन रनरेट के साथ मुकाबला जीतना होगा। हालांकि उसके लिए चुनौती ज्यादा है क्योंकि टीम की नेट रनरेट माइनस 0.043 है। सन राइजर्स हैदराबाद के लिए भी यही स्थिति है। उसे आने वाले दोनों मुकाबले बड़े अंतर के साथ जीतने होंगे। 


16 अंक के साथ क्वालिफाई 

खास बात यह है कि यदि दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी यदि अपने मुकाबले जीत लेती है तो दोनों में से एक टीम 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाएगी। इसके लिए नेट रनरेट भी मायने रखेगी। फिलहाल आरसीबी नेट रनरेट के मामले में काफी पीछे है। देखना दिलचस्प होगा कि किन टीमों का गणित फिट बैठता है। 





और पढ़िए खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें








Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story