IPL 2022: दिनेश कार्तिक को क्यों लगी आईपीएल की फटकार? जानिए

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच क्वालिफायर 2 के मुकाबले से पहले आरसीबी के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को फटकार लगाई गई है। कार्तिक को एलिमिनेटर मैच के दौरान आईपीएल की आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए फटकार लगी है।

IPL 2022: दिनेश कार्तिक को क्यों लगी आईपीएल की फटकार? जानिए
x

नई दिल्ली: राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच क्वालिफायर 2 के मुकाबले से पहले आरसीबी के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को फटकार लगाई गई है। कार्तिक को 25 मई को कोलकाता के ईडन गार्डंस में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ एलिमिनेटर मैच के दौरान आईपीएल की आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए फटकार लगी है।





और पढ़िए - IPL 2022: सितारों से सजेगी क्लोजिंग सेरेमनी, टेक्नोलॉजी भरेगी रोमांच, जानिए क्या होगा खास





कार्तिक ने आईपीएल आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 के तहत स्तर 1 के अपराध को स्वीकार कर लिया है। आचार संहिता के स्तर 1 के उल्लंघन के लिए मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है। हालांकि आईपीएल ने कार्तिक को फटकार क्यों लगाई है, इसका कारण साफ नहीं बताया है, लेकिन हम आपको बताते हैं कि अनुच्छेद 2.3 के तहत क्या होता है...


आर्टिकल 2.3 में क्या है?

अनुच्छेद 2.3 मैच के दौरान एक ऑडिबल ऑब्सेनिटी से संबंधित है। ऑडिबल ऑब्सेनिटी यानी ऐसी सुनी जाने वाली गाली या अश्लील बात से संबंधित हो सकती है। 


अनुच्छेद 2.3 में आमतौर पर ज्ञात और समझ में आने वाले शब्दों के उपयोग को शामिल किया गया है जो आपत्तिजनक, अश्लील या अपवित्र हो सकते हैं। जिन्हें दर्शक या देखने वाली जनता स्टंप-माइक्रोफोन या किसी भी तरह से आसानी से सुन सके। आसान भाषा में समझें तो संभव है कि कार्तिक ने किसी खिलाड़ी, दर्शक या स्वयं की निराशा में गाली दी हो या खेल के दौरान अपशब्दों का प्रयोग किया हो। यह भी संभव है कि स्टंपिंग के दौरान कार्तिक ने किसी एलएसजी के खिलाड़ी से अमर्यादित भाषा में कुछ कहा हो।  


बहरहाल, आरआर और आरसीबी के बीच होने वाले क्वालिफायर 2 के लिए दर्शकों का इंतजार जल्द ही खत्म होगा। दोनों टीमें लंबे समय से खिताब के इंतजार में हैं। जहां आरआर को एक बार आईपीएल का खिताब मिल चुका है, तो वहीं दूसरी ओर आरसीबी खाली हाथ है। यदि आरसीबी फाइनल में पहुंचकर आईपीएल का खिताब जीतती है, तो यह टीम के लिए ऐतिहासिक पल होगा। 






और पढ़िए - खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें











Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story