IPL 2022: मौसम ने बिगाड़ा मैच, तो कौन बनेगा विजेता? जानिए प्लेऑफ का नियम

जहां एक ओर IPL 2022 का रोमांच चरम पर है, तो वहीं दूसरी ओर देश के कुछ हिस्सों में मौसम ने करवट ले ली है। रविवार रात और सोमवार सुबह कई जगहों पर आंधी और बारिश हुई।

IPL 2022: मौसम ने बिगाड़ा मैच, तो कौन बनेगा विजेता? जानिए प्लेऑफ का नियम
x

नई दिल्ली: जहां एक ओर आईपीएल का रोमांच चरम पर है, तो वहीं दूसरी ओर देश के कुछ हिस्सों में मौसम ने करवट ले ली है। रविवार रात और सोमवार सुबह कई जगहों पर आंधी और बारिश हुई। ऐसे में बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि यदि मंगलवार से शुरू होने वाले प्लेऑफ के दौरान मौसम ने खेल बिगाड़ा तो ऐसे में कौनसी टीम विजेता होगी?


आईपीएल ब्रीफिंग नोट ने इसकी पुष्टि की है। इसके अनुसार, मौसम से मैच बाधित होने पर एक सुपर ओवर परिणाम तय करेगा। इसमें फाइनल भी शामिल है। इसके साथ ही यदि अगर मैदानी हालात ऐसे ही बने रहते हैं, तो लीग स्टैंडिंग्स के जरिए विजेता का ऐलान किया जाएगा। 




और पढ़िए - SL Vs Ban: मैदान में घटी डरावनी घटना, प्लेयर को अचानक हुआ छाती में दर्द, अस्पताल में भर्ती






गुजरात टाइटंस का सामना 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में क्वालिफायर 1 में राजस्थान रॉयल्स से होगा। अगले दिन एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स इसी स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ेगी। खेल की परिस्थितियों में निर्धारित 200 मिनट के मैच के समय में अतिरिक्त दो घंटे का अलाउंस जोड़ा गया है। यदि मैच की शुरुआत में देरी होती है, तो प्लेऑफ मैच रात 9.40 बजे देर से शुरू हो सकते हैं। फाइनल भी 29 मई को अहमदाबाद में रात 10.10 बजे तक शुरू हो सकता है। मैच देरी से शुरू होने की स्थिति में ब्रेक को आधा किया जाएगा।







और पढ़िए -  IPL 2022: कैसी है नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद की पिच? जानिए



प्लेऑफ मैच में ओवरों की संख्या कम

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि यदि आवश्यक हो तो प्लेऑफ मैच में ओवरों की संख्या कम की जा सकती है ताकि प्रत्येक पक्ष को पांच ओवर तक बल्लेबाजी करने का अवसर मिले। पांच ओवरों के खेल के लिए कोई टाइमआउट नहीं होगा। 


यदि सुपर ओवर भी नहीं खेला गया, तो?

ऐसी स्थिति में जहां सुपर ओवर भी संभव नहीं है, तो 70 मैचों के बाद लीग तालिका में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाली टीम को संबंधित प्लेऑफ मैच या फाइनल का विजेता घोषित किया जाएगा। आईपीएल का फाइनल रात 8 बजे शुरू होगा, जो सामान्य समय से शुरू होने वाले 7.30 बजे से आधे घंटे बाद है। यदि फाइनल बाधित होता है और उस दिन किसी भी कारण से समाप्त नहीं किया जा सकता है तो 30 मई रिजर्व डे होगा। 


यदि फाइनल में बारिश ने डाला खलल

आईपीएल ने यह भी बताया है कि यदि फाइनल 29 मई से शुरू होता है (कम से कम एक गेंद फेंकी जाती है), लेकिन "मूल दिन पर समाप्त नहीं होता है", तो मैच रिजर्व डे पर जाएगा। मैच उसी जगह से फिर से शुरू होगा जहां यह पिछले दिन रुका था। यदि फाइनल में टॉस के बाद कोई खेल संभव नहीं होता है, तो रिजर्व डे पर टीमों का फिर से टॉस होगा। बारिश से प्रभावित मैच में विजेता का निर्धारण करने के लिए सुपर ओवर पद्धति का उपयोग करना पहली बार है। 







और पढ़िए - खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें












Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story