IPL 2022: गुजरात टाइटंस या राजस्थान रॉयल्स, जानिए किसे मिलेगा कितना पैसा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है। इस लीग में पैसों की खूब बारिश होती है। क्रिकेटर्स से लेकर स्पॉन्सर तक खूब मालामाल होते हैं।

IPL 2022: गुजरात टाइटंस या राजस्थान रॉयल्स, जानिए किसे मिलेगा कितना पैसा
x

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है। इस लीग में पैसों की खूब बारिश होती है। क्रिकेटर्स से लेकर स्पॉन्सर तक खूब मालामाल होते हैं। आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले को लेकर क्रिकेटप्रेमियों का उत्साह चरम पर है। आइए जानते हैं कि आईपीएल 2022 का खिताब जीतने वाली टीम को कितना प्राइज मिलेगा। 


गुजरात टाइटंस या राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले के विजेता को 20 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। बीसीसीआई ने अगले साल से पुरस्कार राशि में संशोधन के खिलाफ फैसला किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, आईपीएल 2023 से पुरस्कार राशि को 20-25% तक बढ़ाने की योजना है। 


विजेता को मिलेगा 20 करोड़ का इनाम

आईपीएल के इस सीजन के विजेता को 20 करोड़, उपविजेता को 13 करोड़, तीसरे स्थान की टीम को 7 और चौथे स्थान प्राप्त टीम को 6.5 करोड़ की राशि दी जाएगी। पिछली बार पुरस्कार राशि में वृद्धि 2016 में हुई थी। हालांकि अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी की बिक्री के साथ बोर्ड के 12,175 करोड़ रुपये के मालामाल होने के बावजूद पुरस्कार राशि स्थिर बनी हुई है। 2016 के बाद से 2017 में पुरस्कार राशि को घटाकर 15 करोड़ कर दिया गया था। 




जबकि आईपीएल 2018 और 2019 में इसे संशोधित कर 20 करोड़ कर दिया गया था, बीसीसीआई ने इसे आईपीएल 2020 में आधे से घटाकर 10 करोड़ रुपये कर दिया था। वैश्विक स्तर पर कोविड महामारी के प्रकोप, स्पॉन्सरशिप में गिरावट के अलावा बाजार और विज्ञापन बिक्री कम हो गई थी। हालांकि इस बार बीसीसीआई को 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के रिकॉर्ड सौदे मिले हैं। दो फ्रेंचाइजी की बिक्री को जोड़ दें, तो बीसीसीआई के पास पुरस्कार राशि बढ़ाने के लिए पर्याप्त पैसा है। 


सबसे ज्यादा इनाम 

मीडिया अधिकारों की बिक्री से बीसीसीआई के फंड को भी बढ़ावा मिलेगा। आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी जून में होने वाली है और बीसीसीआई को 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की उम्मीद है। हालांकि, 20 करोड़ रुपये की इनामी राशि अभी भी सभी फ्रेंचाइजी टी20 लीगों में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा, फ्रेंचाइजी पुरस्कार राशि पर निर्भर नहीं हैं क्योंकि उन्हें बीसीसीआई से टीवी अधिकारों का एक बड़ा हिस्सा मिलता है।

Next Story