The 6ixty: CPL से पहले 6 विकेटों से खेला जाएगा क्रिकेट का नया टूर्नामेंट, क्रिस गेल होंगे एम्बेसेडर

कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) का 10वां सीजन 'द 6ixty' नाम के एक टी10 टूर्नामेंट के साथ शुरू होगा, आयोजकों को उम्मीद है कि यह हर तीन महीने में होने वाला कार्यक्रम बन सकता है। इसका उद्घाटन सत्र 24 से 28 अगस्त तक सेंट किट्स में होगा।

The 6ixty: CPL से पहले 6 विकेटों से खेला जाएगा क्रिकेट का नया टूर्नामेंट, क्रिस गेल होंगे एम्बेसेडर
x

नई दिल्ली: कैरेबियन प्रीमियर लीग का 10वां सीजन 'द 6ixty' नाम के एक टी10 टूर्नामेंट के साथ शुरू होगा, आयोजकों को उम्मीद है कि यह हर तीन महीने में होने वाला कार्यक्रम बन सकता है। इसका उद्घाटन सत्र 24 से 28 अगस्त तक सेंट किट्स में होगा, जो सीपीएल सीजन से ठीक पहले होगा। इसमें सभी छह पुरुष फ्रेंचाइजी और तीन महिला टीमों के बीच मैच होंगे। 


6 विकेट होंगे 

प्रारूप मुख्य रूप से एक T10 प्रतियोगिता है, लेकिन इसमें कुछ बदलाव होंगे। मसलन, प्रत्येक बल्लेबाजी टीम के पास दस के बजाय छह विकेट होंगे। बल्लेबाजी करने वाली टीमें शुरुआती दो ओवर के पावरप्ले में दो छक्के मारकर एक अस्थायी तीसरे पावरप्ले को 'अनलॉक' कर सकती हैं।  

लगातार पांच ओवर 

टीमें प्रत्येक छोर से लगातार पांच ओवर फेंकेंगी। यदि टीमें 45 मिनट के भीतर अपने 10 ओवर फेंकने में विफल रहती हैं, तो अंतिम छह गेंदों के लिए एक फील्डर को हटा दिया जाएगा। प्रशंसक किसी ऐप या वेबसाइट के माध्यम से 'मिस्ट्री फ्री हिट' के लिए वोट कर सकेंगे। 






और पढ़िए - IRE vs IND: 'वे धधकती हुई बंदूकें...', आयरलैंड के कप्तान ने टी 20 सीरीज से पहले दिया बड़ा बयान





उत्साह और रुचि पैदा करना उद्देश्य

सीपीएल के सीईओ पीट रसेल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को बताया, कुछ लोग यह कह सकते हैं कि 'यह क्रिकेट नहीं है' लेकिन मेरा विचार है कि क्रिकेट इसका सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। यह केवल उत्साह और रुचि पैदा करने की कोशिश करने के बारे में है। आपको कभी-कभी एक अलग लेंस के माध्यम से चीजों को देखना होगा। यह पूरी तरह से नए दर्शकों के बारे में है। 


वेस्टइंडीज के साथ साझेदारी

टूर्नामेंट क्रिकेट वेस्टइंडीज के साथ साझेदारी में शुरू होगा, जो टी10 प्रतियोगिता बनाने वाला पहला पूर्ण सदस्य बोर्ड बन गया है। यह सीपीएल से जुड़ी लीग होगी, लेकिन अलग होगी। सीपीएल इस आयोजन को चलाने और उनके लिए इसे प्रबंधित करने के लिए है। 


क्रिस गेल होंगे एम्बेसेडर 

क्रिस गेल 6ixty के लिए एक एम्बेसेडर के रूप में कार्य करेंगे और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के बाद उपलब्ध होंगे, जो 21 अगस्त को समाप्त होगा। कुछ विदेशी खिलाड़ियों के भी टूर्नामेंट में खेलने के लिए जल्दी पहुंचने की उम्मीद है। 









और पढ़िए - खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें






Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story