खेल पुरस्कारों का ऐलान, यहां देखें किसे मिला कौन सा सम्मान

नई दिल्ली (22 अगस्त): केंद्र सरकार ने 2017 के खेल पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है। खेल मंत्रालय ने मंगलवार को राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कारों के विजाताओं की घोषणा की। इस साल दो खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के सम्मानित किया जाएगा, जबकि करीब 17 खिलाड़ियों को इस साल अर्जुन अवॉर्ड से नवाज़ा जाएगा। 4 खिलाड़ियों को खेल रत्न के लिए चुना गया है। जबकि तीन कोचों को लाइफ टाइम ध्यानचंद अवॉर्ड से सम्मानित करने का फैसला किया है।

पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया और हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा जाएगा। 

क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर, गोल्फर एसएसपी चौरसिया और टेनिस खिलाड़ी साकेत मेयनी, पैरा-एथलीट, मरियप्पन, वरुण भाटी, वीजे सुरेखा (तीरंदाज़), एथलीट खुशबीर कौर, अरोकिया राजीव समेत 17 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार सम्मानित किया जाएगा।

खेल के विकास में योगदान के लिए दिया जाने वाला ध्यानचंद अवॉर्ड भूपेंदर सिंह (ऐथलेटिक्स), सैयद शाहिद हकीम (फुटबॉल) और समुराई टेटे (हॉकी) को दिया गया। 

29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में इन खिलाड़यिों को इन पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे। खेल रत्न में साढ़े सात लाख की पुरस्कार राशि दी जाएगी जबकि अर्जुन द्रोणाचार्य और ध्यानचंद में पांच-पांच लाख रूपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी।