Blog single photo

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की जबरदस्त जीत, सीरीज पर किया कब्जा

भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम को दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से हरा दिया है। मेजबान टीम ने अपनी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(13 अक्टूबर): भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम को दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से हरा दिया है। मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी पांच विकेट के नुकसान पर 601 रनों पर घोषित की थी, जबकि साउथ अफ्रीका पहली पारी 105.4 ओवरों में सभी विकेट खोकर 275 रन पर सिमट गई थी। इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन खिलाने का फैसला किया। साउथ अफ्रीका ने चौथे दिन दूसरी पारी की शुरुआत की और तीसरे में 67.2 ओवरों में 189 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए उमेश यादव और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट झटके, जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट लिया।

पहली पारी के आधार पर भारत को 326 रनों की बढ़त मिली। अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा, फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 189 रनों पर ढेर हो गई। पारी के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत है, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पिछली बार 2008 में पारी और 90 रन से हराया था। साथ ही टीम इंडिया की घरेलू मैदान पर ये लगातार 11वीं सीरीज जीत है, पिछली बार उसे 2012 में इंग्लैंड ने हराया था।

भारत के लिए दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि रविचंद्रन अश्विन को दो सफलताएं मिलीं। मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने एक-एक विकेट झटके। दूसरी पारी में अफ्रीका के लिए डीन एल्गर ने सबसे अधिक 48 रन बनाए, जबकि टेम्बा बावूमा ने 38 तथा वर्नोन फिलैंडर ने 37 रनों की पारी खेली। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देने का फैसला किया. कप्तान विराट कोहली के इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने सही साबित किया। सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए और 21 रन के कुल स्कोर पर थ्यूनिस डि ब्रूइन (8) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा. मार्करम को ईशांत शर्मा और डि ब्रूइन को उमेश यादव ने पवेलियन की राह दिखाई।

Tags :

NEXT STORY
Top