News

वानखेड़े में आस्ट्रेलिया की ऐतिहासिक जीत, भारत को 10 विकेट से हराया

सीरीज के पहले वनडे मैच में आस्ट्रेलिया (Australia) ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत को मुंबई (Mumbai) में खेले गए पहले वनडे मैच में 10 विकेट से मात देकर

Australia, आस्ट्रेलिया 

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 जनवरी): सीरीज के पहले वनडे मैच में आस्ट्रेलिया (Australia) ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत को मुंबई (Mumbai) में खेले गए पहले वनडे मैच में 10 विकेट से मात देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 49.1 ओवर में 255 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 256 रनों का टारगेट मिला, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 37.4 ओवर में ही बिना कोई विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया।

डेविड वॉर्नर 128 और कप्तान एरॉन फिंच 110 रन बनाकर नाबाद रहे, दोनों ने चेज करते हुए भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले 1997 में वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल और स्टुअर्ट विलियम्स ने नाबाद 200 रन की साझेदारी की थी। फिंच ने 16वां और वॉर्नर ने 18वां शतक लगाया। दोनों ने लगातार 5वीं बार भारत के खिलाफ 50+ रन की साझेदारी की। इससे पहले पाकिस्तान के सईद अनवर और आमिर सोहैल ने 1994 से 1996 के बीच छह बार ऐसा किया था।

टीम इंडिया 255 रनों पर ऑलआउट

टीम इंडिया 49.1 ओवर में 255 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस तरह ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 256 रनों का टारगेट मिला। भारत की तरफ से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए जबकि केएल राहुल ने 47 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, कमिंस और रिचर्डसन को दो-दो सफलताएं मिलीं. जाम्पा और एश्टन के हिस्से एक-एक विकेट आया। रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनिंग जोड़ी से टीम इंडिया को बेहतर शुरुआत की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मिशेल स्टार्क ने रोहित शर्मा को चलता कर दिया। मिशेल स्टार्क ने रोहित शर्मा को डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट करा दिया. रोहित शर्मा 10 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद शिखर धवन और लोकेश राहुल ने मिलकर 121 रनों की पार्टनरशिप की।

28वें ओवर में लोकेश राहुल आउट हुए. उन्हें एश्टन एगर ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करा दिया. केएल राहुल 47 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन अपने वनडे करियर का 28वां अर्धशतक जड़कर आउट हुए. धवन को पैट कमिंस ने एश्टन एगर के हाथों कैच आउट करा दिया. धवन ने 91 गेंदों पर 74 रन बनाए। धवन ने अपनी इस पारी में 9 चौके और एक छक्का लगाया।

विराट कोहली 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। एडम जम्पा ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लिया, श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हो गए।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top