बड़े कमाल की है यह बिकनी, पढ़कर चौंक जाएंगे आप

नई दिल्‍ली (19 जनवरी): आपको विशवास नहीं होगा कि केवल एक बिकिनी पूरे समुद्र को साफ कर सकती है? जी हां, यह एकदम सही है क्‍योंकि वैज्ञानिकों ने एक ऐसी बिकिनी बनाई गई है जो समंदर में प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों को दूर करेगी।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय ने 'द स्पॉन्ज बिकिनी सूट' नाम से एक बिकनी बनाई है जिसे पहन कर जब कोई समुंदर में उतरेगा तो समुंदर की सफार्इ का भी काम होगा। एक ब्रिटिश न्यूजपेपर के मुताबिक इस नई खोज को वियरेबल टेकनोलॉजी प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार भी मिला है।

इसे एक नए खास तरह के मैटीरियल से बनाया गया है जिसे स्पॉन्ज नाम दिया गया है। यह स्पॉन्ज समुद्र में जमे तेल और कैमिकल से निकलने वाले हानिकारक तत्वों को अपने अंदर सोख लेता है और पानी साफ करता है। यह अपने वजन से 25 गुना ज्यादा गंदगी सोख सकता है। इसमें 3डी प्रिंटिंग का भी प्रयोग किया गया है। चूंकि ये प्रदूषण फैलाने वाले तत्व इस स्पॉन्ज के बहुत अंदर जा कर फंसते हैं, इसलिए यह किसी भी तरह इंसान की त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते।

इसे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर विभाग के प्रोफेसर मिहरी ऑजकन ने बनाया है। उनका कहना है,''यह बहुत किफायती है और इससे पर्यावरण को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।'' यही नहीं, इसे रीसाइकिल भी किया जा सकता है। इसे इसी आकार में बनाया गया है ताकि स्विमसूट जैसा पतला दिखे।