रनवे नहीं पानी पर भी लैंड होंगे स्पाइसजेट के प्लेन

नई दिल्ली ( 31 अक्टूबर ): भारतीय बजट एयरलाइन स्पाइसजेट रनवे और एयरस्ट्रिप के पारंपरिक तरीकों को बदलने की शुरुआत करने की कोशिश कर रही है। स्पाइसजेट इस वक्त जापान की सेटुची होल्डिंग्स इंक (Setouchi Holdings Inc) के साथ ऐसे कोडियाक विमान खरीदने के लिए बातचीत कर रही है, जो कहीं भी पानी पर भी, बजरी पर भी, और खुले खेत में भी उतर सकते हैं। 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्पाइसजेट छोटे विंग्स वाला विमान शुरू करने के बारे में विचार कर रहा है जिसे उन जगहों तक पहुंचाया जा सके, जहां अभी तक इन्फ्रास्ट्रक्चर के कारण एयरपोर्ट्स नहीं बन पाए हैं। स्पाइसजेट के महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट में ऐसे एयक्राफ्ट्स बनाने की तैयारी है जो पानी, घास या खुले खेत में भी लैंड हो सकें।

स्पाइसजेट के मुताबिक वह जापान की कंपनी सेटुची होल्डिंग्स के साथ 10 से 14 सीटर विमान बनाने की तैयारी में है। इन विमानों को लैंड होने के लिए रनवे या लैंडिंग स्ट्रिप की जरूरत नहीं होगी बल्कि ये पानी में, घास या खेत पर भी लैंड हो सकेंगे। स्पाइसजेट ने बताया कि ऐसे एयक्राफ्ट्स की डेमो फ्लाइट्स नागपुर और गुवाहाटी में टेस्ट की जा चुकी हैं। जापान की कंपनी सेटुची वैश्विक रूप से विशेष विमानों की मैन्युफैक्चरिंग करती है।