रघुराम राजन के बाद RBI गवर्नर पद की दौड़ में हैं ये 7 नाम...

नई दिल्ली (19 जून): रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने शनिवार को दूसरी बार कार्यभार ना संभालने का ऐलान कर देश में हलचल मचा दी है। हर तरफ अब चर्चा इस बात की है कि अगला गवर्नर कौन बनेगा? 

ऐसे में मीडिया में आई रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि आरबीआई गवर्नर की दौड़ में 7 नाम शामिल हैं। जिन नामों पर चर्चा चल रही है- उनमें हैं- विजय केलकर, राकेश मोहन, अशोक लाहिड़ी, उर्जित पटेल, अरुंधति भट्टाचार्य, सुबीर गोकर्ण और अशोक चावला हैं।

गौरतलब है, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने कई मौकों पर राजन की आलोचना की थी। जिसके बाद से लगातार चल रही अटकलों के बीच राजन ने दूसरे कार्यकाल को इनकार कर सभी अटकलों को खत्म कर दिया। अब इस पद के लिए जिन नए नामों पर खूब चर्चा हो रही है, उनमें- अरुंधति भट्टाचार्य, उर्जित पटेल और अरविंद सुब्रमण्यम के नाम प्रमुख हैं।

बताया जा रहा है, इन्हीं तीन नामों की सबसे ज्यादा चर्चा है। उर्जित पटेल आरबीआई की डिप्टी गवर्नर हैं जबकि अरुंधति एसबीआई प्रमुख हैं और अरविंद मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं। बता दें कि राजन का कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो रहा है। शनिवार को आरबीआई गवर्नर के तौर पर दूसरे टर्म से इनकार कर दिया था।  राजन ने बताया कि वे 4 सितंबर को गवर्नर के तौर पर अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद लौट जाएंगे। बता दें कि राजन यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में प्रोफेसर रहे हैं।