उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से दागा मिसाइल, बढ़ा तनाव

नई दिल्ली (29 अगस्त): उत्तर कोरिया ने एक बार फिर मिसाइल दागा है। उत्तर कोरिया ने इस बार जापान के ऊपर से मिसाइल दागा है जिसकी वजह से इस क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। 

दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग से जापान के ऊपर से एक उड़ने वाली अज्ञात वस्तु को छोड़ा है। अधिकारियों ने कहा कि इस तरह की टेस्ट-फ्लाइट से पहले से ही तनावग्रस्त क्षेत्र में स्थितियां और बिगड़ेंगीं। दूसरी तरफ जापान ने पुष्टि की है कि उड़ने वाली अज्ञात वस्तु कुछ और नहीं बल्कि उत्तर कोरिया द्वारा छोड़ा गया मिसाइल था। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने अमेरिका से उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने को कहा है। अबे ने कहा कि जापानी लोगों की सुरक्षा के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।

सियोल के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ ने कहा कि नॉर्थ कोरिया की इस मिसाइल ने 2,700 किलोमीटर की दूरी तय की और 550 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक गई। मिसाइल को उत्तरी जापान के होकाइदो आइसलैंड के ऊपर से दागा गया। माना जा रहा है कि 2009 के बाद यह पहली बार है जब नॉर्थ कोरिया की मिसाइल ने जापान को पार किया है।

उत्तरी कोरिया का हर परीक्षण इलाके में तनाव बढ़ाता जा रहा है और साथ ही यह देश अमेरिका निशाना को बनाने के लिए अपना लक्ष्य हासिल करने के करीब जाता दिख रहा है।

बता दें कि इस साल नॉर्थ कोरिया ने लगातार और तेजी से मिसाइल परीक्षण किए हैं। कुछ विश्लेषकों का मानना है कि उत्तरी कोरिया अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल खत्म होने से पहले ऐसा हथियार हासिल कर सकता है, जिसके जरिए वह अमेरिका को निशाना बना सकता है।