'एक और बेलेस्टिक मिसाइल लॉन्च करने की तैयारी में नॉर्थ कोरिया'



नई दिल्ली (4 सितंबर): लगता है सनकी तानाशाह किम जोंग की जिद्द दुनिया को तीसरे विश्व युद्ध की तरफ धकेल देगी। हाइड्रोजन बम के परीक्षण के बाद नॉर्थ कोरिया एक और बेलेस्टिक को लॉन्च करने की तैयारी में है। इस बात की जानकारी दक्षिण कोरिया ने दी और उसने यह भी पता लगा लिया है कि नॉर्थ कोरिया कहा से इसे लॉन्च करने वाला है।

इतना ही नहीं दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि रविवार को उत्तरी कोरिया ने 50 किलोटन का परमाणु परीक्षण किया था, जो कि पिछले साल के परीक्षण की तुलना में 5 गुना ज्यादा है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी चांग क्यूंग-सू ने बताया, 'हमें लगातार ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि नॉर्थ कोरिया तीसरे बेलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण की तैयारी कर रहा है, संभवतः वह अंतरमहाद्वीपिय मिसाइल टेस्ट करेगा।'

दक्षिण कोरिया ने की जवाबी कार्रवाई
हाइड्रोजन बम के परीक्षण के बाद दक्षिण कोरिया ने सोमवार को लाइव फायर ड्रिल किया। इस ड्रिल के तहत दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल को निशाना बनाया। सोल के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ्स के हवाले से बताया गया कि इस ड्रिल के तहत हयूनमू बलिस्टिक मिसाइलें और एफ-15 लड़ाकू विमानों के जरिए प्रॉजेक्टाइल दागे गए, जिन्होंने जापानी सागर में चिह्नित लक्ष्यों पर निशाना साधा।