समंदर में दक्षिण कोरिया और US के शक्ति परीक्षण से बौखलाया उत्तर कोरिया

सिओल/पोहांग (13 मार्च): उत्तर कोरिया की धमकियों के बीच दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने पोहांग में समुद्र के किनारे अब तक का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास किया। सैन्य अभ्यास में करीब 12 हजार अमेरिकी मरीन और नौसेना के जवान शामिल हुए। इसी बीच शनिवार को खबर मिली कि नॉर्थ कोरिया का एक सबमरीन लापता हो गया है। 

पोहांग में समंदर में दोनों देशों ने यह सैन्यअभ्यास किया। यहां समंदर किनारे दक्षिण कोरिया और अमेरिका के जवानों ने अबतक का सबसे बड़ा साझा मिलिट्री एक्सरसाइज किया। पांच से 6 घंटे तक चले इस सैन्याभ्यास में यूएसएस बोनहोम रिचर्ड और यूएसएस आशलैंड समेत कई जंगी जहाजों ने हिस्सा लिया।

दुश्मनों के ठिकाने को नेस्तानाभूत करने के लिए जबरदस्त हाईटेक तरीके से वार किया। बीच समंदर से दुश्मनों के ठिकाने को तबाह करने के लिए बमबारी हुई। इस मिलिट्री एक्सरसाइज में करीब 17 हजार सैनिकों ने हिस्सा लिया, जिसमें करीब 12 हजार अमेरिकी मरीन और नौसेना के जवान थे।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने भी इस अभ्यास में हिस्सा लिया। ऐसा पहली बार है कि जब न्यूजीलैंड ने पोहांग के लिए अपने सैनिकों को सैन्यभ्यास रवाना किया है। उत्तर कोरिया की धमकियों के बीच दक्षिण कोरिया और अमेरिका की इस सैन्यअभ्यास से खलबली भी मच गई है। खबर है कि उत्तर कोरिया इस सैन्यअभ्यास को संभावित आक्रमण के तौर पर भी देख रहा है।