बैन लगने के बाद स्मिथ को द.अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्‍लेसिस ने किया ये मैसेज

नई दिल्ली(30 मार्च): बॉल टैम्‍परिंग विवाद में घिरे जाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी से बर्खास्त किए गए स्‍टीव स्मिथ और  डेविड वार्नर के खिलाफ एक साल का बैन लगने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने अहम कदम उठाया है। 

- उन्‍होंने गुरुवार को स्‍टीव स्मिथ को व्‍यक्तिगत तौर पर मैसेज किया। अफ्रीकी कप्‍तान ने स्मिथ के प्रति समर्थन जताते हुए 12 महीने के प्रतिबंध को बेहद सख्‍त करार दिया है। 

- डु प्‍लेसिस दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्र‍ेलिया के बीच चौथा टेस्‍ट मैच शुरू होने से पहले मीडिया से मुखातिब थे। उन्‍होंने कहा, ‘मैंने उन्‍हें (स्‍टीव स्मिथ) टेक्‍स्‍ट मैसेज किया। मेरे दिल में उनके प्रति गहरी सहानुभूति है। उनके लिए आने वाला दिन बहुत ज्‍यादा कठिन रहने वाला था, इसलिए मैंने अपना समर्थन जताने के लिए उन्‍हें मैसेज किया। वह इस स्थिति से जरूर बाहर निकलेंगे। उन्‍हें और ज्‍यादा मजबूत होना चाहिए।’ बॉल टेम्‍परिंग के मामले में डु प्‍लेसिस दो बार दोषी पाए जा चुके हैं। हर बार उन पर सिर्फ जुर्माना लगाया गया था, खेलने से प्रतिबंधित नहीं किया गया था। अफ्रीकी कप्‍तान ने इस विवाद पर कहा, ‘यह बहुत ही विचित्र सप्‍ताह रहा। स्मिथ जिन परिस्थितियों से गुजर रहे हैं, उसको लेकर मेरे दिल में उनके प्रति पूरी सहानुभूति है। मेरी समझ में वह बेहतरीन इंसान हैं। वह बस गलत जगह पर पकड़े गए।’ 

- डु प्‍लेसिस ने स्‍पष्‍ट किया कि वह स्मिथ, वाॅर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर लगे प्रतिबंध को बेहद सख्‍त मानते हैं, लेकिन यह भी जानते हैं कि ऑस्‍ट्रेलियाई किस तरह की नैतिकता की अपेक्षा करते हैं। उन्‍होंने आईसीसी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन की उस घोषणा का भी स्‍वागत किया जिसमें उन्‍होंने आईसीसी की आचार संहिता और दंड से जुड़े प्रावधानों की समीक्षा करने की घोषणा की है।