105 साल बाद साउथ अफ्रीका के इस गेंदबाज ने रचा इतिहास

नई दिल्ली(14 जनवरी): भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरे मैच सेंचुरियन में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

- इससे पहले साउथ अफ्रीकी क्रिकेट इतिहास में 105 साल पहले ऐसा कारनामा हुआ था। दूसरे दिन के पहले सत्र में जब भारत ने मेजबान साउथ अफ्रीका की पारी को 335 रन पर समेट दिया, तो पहले सत्र का खेल खत्म होने में अभी समय बाकी था। ऐसे में भारत को इस सत्र में 1 ओवर के लिए बैटिंग पर करने आना पड़ा। 

- इस बीच साउथ अफ्रीकी कैप्टन फाफ डु प्लेसिस ने भारत की पारी की शुरुआत करने के लिए पारी का पहला ओवर अपने 4 फास्ट बोलरों की बजाए टीम में शामिल एकमात्र स्पिन गेंदबाज को दिया। 

- केशव महाराज ने लंच से पहले बचा यह एकमात्र ओवर फेंका। इसमें उन्होंने मुरली विजय को यह ओवर फेंका और 4 रन दिए। ओवर के बाद अंपायरों ने तय समय पर लंच की घोषणा कर दी। साउथ अफ्रीकी टीम ने किसी स्पिन गेंदबाज से अपनी बोलिंग की शुरुआत 105 साल बाद के लंबे अंतराल के बाद कराई है। 

- बता दें इससे पहले साउथ अफ्रीका की ओर से 1912 में किसी पारी की शुरुआत में पहला ओवर स्पिन गेंदबाज ने डाला था। साल अफ्रीका के ऑबरे फॉकनर को अपनी टीम की ओर से तब पारी का पहला ओवर डालने का मौका मिला था।