डु प्लेसिस को कमान, जानें डिविलियर्स ने क्यों छोड़ी कप्तानी

प्रिटोरिया (13 दिसंबर): हरफनमौला क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने फाफ डु प्लेसिस को अगला कप्तान बनाने की सिफारिश करते हुए उन्हें पूरा समर्थन देने की बात कही है। इसके बाद क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने डु प्लेसिस को कप्तान बनाए जाने का ऐलान किया।

जनवरी में हाशिम अमला के बाद डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान बनाए गए थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों टीम की कप्तानी की। हालांकि, एल्बो इंजरी की वजह वह न्यू जीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के टूर पर नहीं जा पाए। वह आगामी 26 दिसंबर से श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी उपलब्ध नहीं रहेंगे।

डिविलियर्स ने कहा कि मेरे या किसी भी व्यक्ति से ऊपर है टीम का हित। टेस्ट टीम की कप्तानी मेरे लिए सम्मान की बात रही। मैं दो सीरीज से बाहर रहा और श्रीलंका के खिलाफ आगामी सीरीज को लेकर भी संदेह है। ऑस्ट्रेलिया में टीम के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए यह साफ है कि डु प्लेसिस को टीम का स्थायी कप्तान बना देना चाहिए।

उन्होंने कहा, 'मैं डुप्लेसिस को करीब 20 सालों से जानता हूं। हम स्कूल में भी साथ खेले। उन्हें मेरा पूरा समर्थन है।' सीएसए चीफ हारुण लोगार्ट ने डिविलियर्स के फैसले को स्वीकार करते हुए डु प्लेसिस को कप्तान बनाए जाने की घोषणा की। लोगार्ट ने कहा, 'एबी एक सच्चे टीम प्लेयर रहे हैं और कप्तानी छोड़ने का उनका फैसला यही बताता है कि कि उनके लिए टीम सबसे पहले है।'