100 साल बाद अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण, ऑफिसों में छुट्टी

नई दिल्ली(21 अगस्त): साल 2017 का दूसरा सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण लग चुका है। करीब पांच घंटे तक यह सूर्य ग्रहण रहेगा। इससे दो सप्ताह पहले रक्षाबंधन के दिन खंडग्रास चंद्र ग्रहण था। हालांकि, यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। अमेरिका में 100 साल बाद पूर्ण सूर्य ग्रहण  रहेगा। ऐसे में कोई भी अमेरिकी इस भौगोलिक घटनाक्रम को छोड़ना नहीं चाहता है। लिहाजा अमेरिका ने सार्वजनिक तौर पर सभी सरकारी कंपनियों में छुट्टी की घोषणा कर दी है।

- भारतीय समय के मुताबिक यह ग्रहण रात में 9.15 मिनट से शुरू हुआ और 22 अगस्त को सुबह में 2.34 मिनट पर खत्म होगा। 

- इस समय भारत में रात होती है तो ऐसे में यहां सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। इसका मध्यकाल रात में 11.51 मिनट पर है। यह सूर्य ग्रहण प्रशांत महासागर, उत्तरी-दक्षिणी अमेरिका के कुछ हिस्से, यूरोप के पश्चिमी-उत्तरी हिस्से, पूर्वी एशिया, उत्तर पश्चिमी अफ्रीका आदि क्षेत्रों में दिखाई देगा। हालांकि, भारत के लोग इस सूर्य ग्रहण के दीदार नासा की वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं। नासा सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण करेगा।

- यह ग्रहण कई जगह पूर्ण दिखेगा तो वहीं कुछ जगहों पर यह आंशिक तौर पर नजर आएगा। बताया जा रहा है कि 99 वर्ष बाद अमेरिका में पूर्ण सूर्यग्रहण होगा। अमेरिका में यह वहां के समय के मुताबिक सुबह 10.15 बजे ऑरेगन के तट से नजर आएगा और दक्षिण कैरोलीना के तट पर दोपहर 2.50 बजे खत्म होगा। 

- वहीं उत्तरी अमेरिका के सभी हिस्से में आंशिक सूर्यग्रहण देखने को मिलेगा।