Blog single photo

संघर्ष रोकने में मददगार साबित होगा सोशल रोबोट

आपने एलेक्सा के बारे में सुना होगा, गुगल मैप का यूज भी किया होगी जो की आपको सही रास्ता के बारे में जानकारी देता है, लेकिन क्या आपने ऐसे रोबोट के बारे में जानते हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आपसी झगड़े को सुलझा देगा।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 अक्टूबर):  आपने एलेक्सा के बारे में सुना होगा, गुगल मैप का यूज भी किया होगी जो की आपको सही रास्ता के बारे में जानकारी देता है, लेकिन क्या आपने ऐसे रोबोट के बारे में जानते हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आपसी झगड़े को सुलझा देगा। एक स्टडी में यह कहा गया है कि ऐसा हो सकता है। अध्ययन मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में रोबोट और मानव इंटरैक्टिव संचार पर 28 वें IEEE अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया था।

डेनवर विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर स्टडी लीडर केर्स्टिन हरिंग ने कहा कि, हमारे परिणाम बताते हैं कि आभासी एजेंट और संभावित सामाजिक रोबोट सभी प्रकार की टीमों में एक अच्छे संघर्ष मध्यस्थ हो सकते हैं।  हस्तक्षेप और सामाजिक प्रतिक्रियाओं का पता लगाने के लिए अंतत: मूल रूप से मानव टीम में आभासी एजेंटों को एकीकृत करना बेहतर होगा।

इससे पहले  कुछ शोधकर्ताओं ने पहले पाया था कि वर्चुअल एजेंट थेरेपिस्ट के साथ वन-टू-वन मानव इंटरैक्शन से अधिक कन्फेशन मिलता है, इस अध्ययन में टीम के सदस्यों को 'क्रिस' नाम के पुरुष वर्चुअल एजेंट के साथ जुड़ने की संभावना कम थी। टीम के भाग लेने वाले सदस्यों ने डिवाइस को भौतिक रूप से अधिग्रहित नहीं किया, बल्कि टीम के सदस्यों के बीच एक बार असफल होने के बाद आभासी एजेंट के इनपुट को सुनने के लिए कम व्यस्त थे और कम संभावना थी।

इस सोध को  एक सैन्य अकादमी के माहौल में आयोजित किया गया था जिसमें 27 स्कैनर लगाया गया था कि कैसे एक आभासी एजेंट शामिल करने वाली टीम विफलता और आगामी संघर्ष पर प्रतिक्रिया करेगी।

Tags :

NEXT STORY
Top