VIDEO: तस्वीरों में देखें, कैसे सफेद चादर में सिमटा हिमाचल

शिमला (7 जनवरी): इन दिनों उत्तरी भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से पूरा इलाका सफेद चादरों में सिमट गया है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के तमाम पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से जन जीवन बेहाल है। वहीं मैदानी इलाकों में हो रही बारिश ने लोगों को मुश्किल में डाल दिया है। कई इलाकों में तापमान का पारा शून्य से नीचे यानी माइनस में चला गया है।

हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी से लोगों का हाल बेहाल है। किन्‍नौर, लाहौल स्पीति के उपरी इलाके बर्फबारी के चलते दुनिया से कट गए हैं। यहां की पहाड़ियों पर सुबह से ही भारी हिमपात हो रहा है। सोलंगनाला में 100 से ज्यादा वाहन फंस गए हैं। सूचना है कि इनमें 500 से ज्यादा सैलानी फंसे हुए हैं।

प्रशासन ने बर्फबारी के बीच ही बचाव कार्य शुरू कर दिया है। यहां अभी भी भारी बर्फबारी हो रही है। ऐसे में अब इन गाड़ियों को निकालना मुश्किल ही लग रहा है। सैलानियों को यहां से निकालने की कोशिश जारी है। अभी तक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रोहतांग में 4 फीट, गुलाबा में 3 फीट, कोठी और सोलंगनाला में 2 फुट, जलोड़ी दर्रा में 1 फीट बर्फबारी हो चुकी है। मनाली शहर और शिमला में भी बर्फबारी जारी है।

धर्मशाला में धौलाधार की चोटियां भी सफेद हो गई हैं। खराब मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन ने कुल्लू, लाहौल और चंबा के ऊपरी क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया है। शुक्रवार को दर्जनों रूटों पर सरकारी बसें नहीं भेजीं। प्रदेश के जनजातीय इलाकों में लोग घरों में ही कैद हो गए हैं। पारा शून्य से नीचे चला गया है।

भारी बर्फबारी के के चलते रोहतांग दर्रा यातायात के लिए बंद हो गया है। यहां देर रात से ही बर्फबारी हो रही है। चंबा-जोत, होली-न्याग्रां और चंबा-डलहौजी वाया खजियार समेत जिले के एक दर्जन रूट बर्फबारी के कारण बंद हो गए हैं। कुल्लू में लोनिवि और एनएच कर्मचारियों की छुट्टियां मार्च तक रद्द कर दी गई हैं।

हाइवे 305 स्थित जलोड़ी दर्रा होकर भी निगम की बस सेवा बंद रही, सोझा से बसें वापिस लौट आई। मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी एसडीएम को अलर्ट कर स्थिति पर नजर रखने को कहा है। लोगों को संवेदनशील इलाकों में पैदल आवाजाही न करने की हिदायत दी है। जिला में दर्जनभर रूटों पर शाम की बसों को नहीं भेजा गया।

वीडियो :