CIC का निर्देश, स्मृति ईरानी की 10वीं-12वीं की सर्टिफिकेट की जांच करे CBSE

नई दिल्ली(17 जनवरी): केंद्रीय सूचना आयोग यानी CIC ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE यानी को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल रिकॉर्ड का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। CIC ने स्कूल रिकॉर्ड को निजी सूचना मानने से इंकार कर दिया है। गौरतलब है कि CBSE ने यह दलील दी थी कि केंद्रीय मंत्री के स्कूल रिकॉर्ड उनकी निजी सूचना है इसलिए इसका खुलासा नहीं किया जा सकता।

आयोग ने केंद्रीय वस्त्र मंत्री के कार्यालय और दिल्ली के होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल को भी निर्देश दिया है कि वह स्मृति जुबिन ईरानी का रोल नंबर या रिफ्रेंस नंबर CBSE, अजमेर को मुहैया कराए ताकि रिकॉर्ड निकालने में आसानी हो सके। आपको बता दें कि 1991 से 1993 के सारे रिकॉर्ड CBSE, अजमेर के पास सुरक्षित हैं। इन रिकॉर्डों को अभी डिजीटाइज किया जाना बाकी है। दरअसल, मंत्री का दावा है कि उन्होंने दिल्ली के इसी स्कूल से परीक्षा पास की थी।

सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्यालु ने अपने आदेश में कहा, आयोग ने CBSE को निर्देश दिया है कि वह उन संबद्ध रिकार्डों के निरीक्षण में मदद करें और अर्जीकर्ता ने जिन दस्तावेजों का चयन किया है उनकी प्रतियां इस आदेश के प्राप्त होने के 60 दिनों के अंदर मुफ्त में मुहैया कराएं। हालांकि, इसमें प्रवेश पत्र और अंक पत्र पर मौजूद निजी ब्योरा नहीं होगा।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के वर्ष 1978 से जुड़े बीए रिकॉर्ड का निरीक्षण का आदेश देने के कुछ दिनों बाद हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय का उनका प्रभार उनसे वापस ले लिया गया था।