VIRAL हुआ पोस्टर: 'ओबामा से भी ज्यादा लोगों को मारता है धूम्रपान'

नई दिल्ली (19 फरवरी): रूस की राजधानी मॉस्को में एक विज्ञापन काफी वायरल हो रहा है। इस विज्ञापन में कहा गया है, "स्मोकिंग किल्स मोर पीपुल दैन ओबामा- (धूम्रपान, ओबामा से भी ज्यादा लोगों को मारता है।)" इस पोस्टर की मंशा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को 'मास-किलर' के तौर पर पेश करने की नज़र आती है। 

'द गार्डियन' की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस की संसद के उदारवाद-विरोधी सांसद मिट्री गुडकोव ने मंगलवार को फेसबुक पर एक बड़े से पोस्टर की तस्वीर पोस्ट की। जो मॉस्को के थर्ड रिंग रोड के बस-शेल्टर पर एक मेटल-ग्लास फ्रेम में लगी हुई थी। पोस्टर में लिखा गया था, "धूम्रपान ओबामा से भी ज्यादा लोगों को मारता है। हालांकि वह बहुत-बहुत लोगों को मारते हैं।" इस पोस्टर में राष्ट्रपति ओबामा को लगभग पूरी तरह सुलग चुकी सिगरेट पीते दिखाया गया है।"

गुडकोव ने लिखा, "यह घिनौना और निराशाजनक है कि ये सब रूस की राजधानी की सड़कों पर दिखाई दे रहा है।" उनके फेसबुक पोस्ट को 1,300 लाइक्स मिल चुके हैं। इसमें सैकड़ों की संख्या में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह की प्रतिक्रियाएं भी मिल रही हैं। इसके अलावा व्यापक मीडिया कवरेज भी मिल रहा है।

गुडकोव ने बाद में कहा, "जल्दी ही 'वे' बच्चों को बाबा यागा की जगह ओबामा के नाम से डराया जाएगा।" 'बाबा यागा' एक 'भूत' का नाम है जो कि रूस की लोक-कथाओं में एक अहम पात्र रहा है। हालांकि, इस विज्ञापन में किसी का भी नाम और पहचान नहीं दी गई है। ना ही इसके लिए दावा करने वाला कोई भी लेखक सामने आया है। यहां तक कि मॉस्को सिटी हॉल ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

कुछ लोग इसे ओबामा-विरोधी 'स्टॉप ओबामा!' विडियो के ही विषय में मान रहे हैं। यह विडियो पिछवे हफ्ते पोस्ट किया गया। जिसमें दर्जनों रूसी स्टू़डेंट्स को फ्लोर पर मृतकों की तरह गिरते हुए दिखाया गया है। जिसमें एक अकेली लड़की एक संकेत के साथ दावा करती है-'प्रेसीडेंट ऑफ यूनाइटेड स्टेट्स किल्स 875 पीपुल एव्री वीक (अमेरिकी राष्ट्रपति हर सप्ताह 875 लोगों को मारते हैं।)'

देखें विडियो: 'स्टॉप ओबामा!' 

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=kxRJoHlHBMk[/embed]