हाईटेक फीचर्स से लैस इस फोन को देखकर आपके उड़ जाएगें होश, जानें कीमत

नई दिल्ली (8 जनवरी): लंबे समय से भारतीय मोबाइल बाजार से लगभर गायब हो चुके नोकिया कंपनी ने स्मार्टफोन मार्केट में जोरदार वापसी की है। रविवार को कंपनी ने नोकिया-6 स्मार्टफोन को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया। हालांकि, कंपनी ने अपने इस स्मार्टफोन को चीन के बाजार में उतारा है। इसकी कीमत 16,749 रुपये रखी है।

शानदार लुक्स वाला नोकिया का यह फोन गूगल के एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर चलेगा। हालांकि, चीन में भी लोग इस फोन को केवल ऑनलाइन ही खरीद सकेंगे। फीचर्स की बात करें तो यूजर्स को इस फोन में 5.5 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन मिलेगी।

इसके अलावा इसमें 4 जीबी रैम और 64 जीबी इनबिल्ट मेमोरी दी गई है। माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए मेमोरी को 128 जीबी तक बढ़ाया भी जा सकता है। 3000 एमएएच बैटरी वाले इस फोन में यूजर्स को 16 मेगापिक्सल का रियर और आठ मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलेगा। एंड्रायड वर्जन की बात करें तो यह फोन एंड्रायड 7.0 पर चलेगा।

चीन में अपना फोन लॉन्च करने के मुद्दे पर नोकिया ब्रांड के मोबाइल बनाने वाली एचएमडी कंपनी ने चीन की बाजार को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बताया है। इस स्मार्टफोन में क्वालकैम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है।

फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आने वाले नोकिया-6 फोन में साउंड का भी काफी ध्यान रखा गया है। कंपनी ने इसमें डॉल्बी एट्मस तकनीक का प्रयोग किया है।