मासूम दिखने वाली ‘स्मार्ट गुड़िया' से सावधान, कर सकती है जासूसी

नई दिल्ली(19 फरवरी): ‘केयला’ नाम से हल्के सुनहरे रंग की एक गुड़िया है। उसकी आंखें चमकदार हैं और वह अपनी पसंद के बारे में बात भी करती है। यह गुड़िया खेल-खेल में दुनिया से जुड़े मसलों के बारे में इंटरनेट एक्सेस करके सही जवाब भी देती है। यह ‘स्मार्ट गुड़िया’ बच्चों की सारी बातें छुपकर सुन भी सकती है। इसी कारण जर्मनी में देश की टेलीकम्युनिकेशन निगरानी संस्था ‘दि फेडरल नेटवर्क’ एजेंसी ने देश के माता-पिताओं को चेतावनी दी है कि वे सावधान रहें, क्योंकि हैकर्स इसका उपयोग निजी सूचनाएं और रिकॉर्डिंग चुराने में कर सकते हैं।

जर्मनी की इस सरकारी एजेंसी ने अभिभावकों से इस स्मार्ट गुड़िया को नष्ट करने के निर्देश देते हुए कहा है कि वह खुद भी दुकानों और मॉलों से इसे वापस लेने जा रही है। फेडरल एजेंसी के मुताबिक वह इस गुड़िया को पूरे जर्मनी में प्रतिबंधित किया गया है।

दरअसल शोधकर्ताओं का कहना है कि हैकर इस गुड़िया के असुरक्षित ब्लूटुथ के जरिए बच्चों से बातें भी कर सकते हैं और उनकी बातें सुन भी सकते हैं। ‘माय फ्रैंड केयला’ नाम की इस स्मार्ट गुड़िया की विक्रेता कंपनी ने भी माना है कि हैकिंग के छोटे-मोटे मामले आए थे, लेकिन यह हैकिंग विशेषज्ञों ने की थी, जबकि विशेषज्ञों की चेतावनी है कि अभी तक हैकिंग के खतरे का समाधान नहीं निकाला गया है।