15 मिनट चार्ज करने के बाद यह कार चलेगी 482 किमी

नई दिल्ली (3 जुलाई): अगर आप अपनी कार में डीजल और पेट्रोल के खर्चे से आहत आ चुके हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी, क्‍योंकि कार कंपनी स्कोडा एक दमदार और शानदार एसयूवी लाने वाली है, जो पेट्रोल या डीजल नहीं बल्कि बैटरी से दौड़ेगी।

बता दें कि इसे फॉक्सवेगन के एमईबी बैटरी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस जानकारी से यह भी संकेत मिलते हैं कि स्कोडा ब्रांड के अलावा फॉक्सवेगन भी आने वाले वक्त में प्रीमियम और हाई परफॉर्मेंस देने वाली इलेक्ट्रिक कारों की रेंज ला सकती है। खास बात ये है कि मौजूदा कारों में इलेक्ट्रिक मॉड्यूल जोड़कर उन्हें हाईब्रिड बनाने के बजाए कंपनी पूरी तरह से नई ई-कारों की रेंज तैयार करने पर भी तेज़ी से काम कर रही है।

हालांकि इस कार की ज्यादा जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन खबरें आ रही है कि एमईबी प्लेटफॉर्म पर बनने वाली इस एसयूवी की सिंगल फुल चार्ज में ड्राइविंग रेंज 482 किलोमीटर तक हो सकती है। फुल चार्ज होने में इसे महज़ 15 मिनट का वक्त लगेगा। इससे गाड़ियों के केबिन में ज्यादा जगह मिलेगी।

इसके अलावा लागत के मामले में यह डीजल-पेट्रोल कारों से सस्ती होंगी। इस एसयूवी को साल 2020 तक लॉन्च किया जाएगा। कंपनी की योजना वर्ष 2025 तक 30 नई इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड कारें उतारने की है। हालांकि इससे पहले 2019 तक स्कोडा सुपर्ब और नई कोडिएक एसयूवी के हाईब्रिड वर्जन आएंगे।