मुकाबले में मौजूद कारों को कितनी टक्कर देगी स्कोडा कोडिएक, जानिए यहां

स्कोडा ने अपनी पहली 7-सीटर एसयूवी कोडिएक को दुनिया के सामने पेश कर दिया है। इसे गुरुवार रात जर्मनी के बर्लिन में पेश किया गया। भारत में इसे साल 2017 में उतारा जाएगा। फीचर्स और डिजायन के मामले में यह स्कोडा सुपर्ब से मिलती-जुलती है। मुकाबले में मौजूद एसयूवी रेंज को कोडिएक एसयूवी से किन मामलों में और कितनी टक्कर मिलेगी, यह जानने के लिए बढ़ते हैं आगे...

फीचर्स

स्कोडा कोडिएक में काफी फीचर्स दिए गए हैं। इन में नया इंफोटेंमेंट और कनेक्टिविटी सिस्टम शामिल है। टचस्क्रीन सिस्टम सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रहेगा। एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, स्मार्टगेट और मिररलिंक जैसे फीचर टॉप वेरिएंट में स्टैंडर्ड रहेंगे। एंट्री लेवल वेरिएंट में ‘स्विंग’ इंफोटेंमेंट सिस्टम का विकल्प मिलेगा। मनोरंजन के लिए कोडिएक में स्कोडा सुपर्ब की तरह 12 स्पीकर वाला कैंटन का साउंड सिस्टम आएगा।

कोडिएक की तस्वीरों और वीडियो पर गौर करें तो इसे लैदर अपहोल्स्ट्री, पावर एडजस्टेबल और वेंटिलेटेड सीट, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर से लैस किया गया है। इन के अलावा इसमें एल्यूमिनियम फिनिशिंग वाले फ्लोर पैडल्स, एम्बिएंट लाइटिंग और सेंटर कंसोल पर स्टोरेज स्पेस दिया गया है।

सुरक्षा फीचर्स की बात करें तो इसमें 8 एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, अटेंशन असिस्ट, एंटी-स्किड रेग्युलेशन, हिल-होल्ड, पैरलल पार्क असिस्ट, टीपीएमएस और ड्राइवर असिस्ट जैसे कई सेफ्टी फीचर मिलने की संभावना है। इसमें डायनामिक चेसिस कंट्रोल और तीन ड्राइविंग मोड, कंफर्ट, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं। इनमें से किसी भी मोड का इस्तेमाल करने पर ट्रांसमिशन, इंजन, स्टीयरिंग और सस्पेंशन की सेटिंग उस मोड के अनुसार बदल जाएगी।

हर इस्तेमाल के लिए

कोडिएक एक दमदार एसयूवी होने के साथ-साथ रोजमर्रा के इस्तेमाल में कार जैसा कंफर्ट और थकानमुक्त ड्राइविंग का अहसास देगी। इसकी दूसरी पंक्ति की सीटों को 40:20:40 के अनुपात में फोल्ड कर सकते हैं और तीसरी पंक्ति की सीटों को 50:50 के अनुपात में फोल्ड कर सकते हैं। इसमें 2,065 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। जो काफी सारा सामान रखने के लिए प्रयाप्त है। सीटों को फोल्ड करके इसका बूट स्पेस बढ़ाया भी जा सकता है।

स्कोडा कोडिएक में फ्रंट व्हील ड्राइव की सुविधा सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रहेगी। ऑफ-रोड के लिए इसमें ऑल-व्हील ड्राइव का विकल्प भी मिलेगा। बाजार की मांग के हिसाब से इस में दो टीडीआई डीज़ल और तीन टीएसआई पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे।

डिजायन

डिजायन के मामले में कोडिएक एसयूवी अपने कॉन्सेप्ट विज़न एस के बिल्कुल करीब है। विज़न एस कॉन्सेप्ट को जिनेवा मोटर शो-2016 में पेश किया गया था। इसका डिजायन काफी आकर्षक है। इसके फ्रंट में बाई-जेनन हैडलैंप्स के साथ क्रिस्टल डिजायन वाला क्लस्टर, पीछे की तरफ चमकीली टेललाइटें और डीआरएलएस दी गई हैं। साइड में सेंसर वाले डोर हैंडल और स्टाइलिश अलॉय व्हील दिए गए हैं।

कीमत

कीमत के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। एसयूवी में दिए गए फीचर्स को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत 25 से 30 लाख रूपए के बीच होगी। लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला ऑडी क्यू-2ऑडी क्यू-3बीएमडब्ल्यू एक्स-1मर्सिडीज़-बेंज जीएलए क्लासफोर्ड एंडेवर और टोयोटा की नई फॉर्च्यूनर से होगा।