स्कोडा कोडिएक से जुड़ी हर जानकारी, जानिये यहां

Kodiaq

स्कोडा ने अपनी फ्लैगशिप सेवन सीटर एसयूवी कोडिएक से पर्दा हटा दिया है। कोडिएक को बतौर विज़न एस कॉन्सेप्ट जिनेवा मोटर शो-2016 में पेश किया गया था। यह एसयूवी अपने कॉन्सेप्ट के बेहद करीब था। यूरोप में इसे साल 2017 की शुरुआत में उतारा जाएगा। यहां हम डिजायन, फीचर और इंजन के आधार पर जानेंगे कि कैसी है स्कोडा की यह नई पेशकश...

डिजायन और चेसिस

कोडिएक अपने कॉन्सेप्ट विज़न एस के काफी करीब है, मॉर्डन होने के बावजूद इसमें स्कोडा की पारंपरिक छाप नज़र आती है। इसे फॉक्सवेगन के मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स (एमक्यूबी) प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। यह 4,697 एमएम लंबी, 1,882 एमएम चौड़ी,1676 एमएम ऊंची है और इसका व्हीलबेस 2,791 एमएम का है।  एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर बनी होने की वजह से कोडिएक कम कम वज़नी है। एंट्री लेवल फ्रंट व्हील ड्राइव पेट्रोल इंजन वाले मॉडल का वज़न 1,452 किलोग्राम है। पेट्रोल में ही फोर व्हील ड्राइव वर्जन का वज़न 1,540 किलोग्राम है। डीज़ल में फोर व्हील ड्राइव टॉप वेरिएंट का वज़न 1,761 किलोग्राम है।  डिजायन की बात करें तो आगे की तरफ आपको ट्विन हैडलाइट मिलेंगी। यह कुछ-कुछ पुरानी येती की हैडलाइटों से मिलती-जुलती है। रेडिएटर ग्रिल को थ्रीडी रखा गया है। इस वजह से कोडिएक आगे से काफी शार्प और प्रीमियम नज़र आती है। टेललैंप्स में एलईडी लाइटें मिलेंगी, इन्हें सी शेप में रखा गया है।  साइड में 17 इंच के पहिये स्टैंडर्ड मिलेंगे, टॉप वेरिएंट में 18 इंच के पहिये दिए गए हैं। इनके अलावा 19 इंच के पॉलिश अलॉय व्हील का ऑप्शन भी मौजूद है।

इंटीरियर और केबिन कोडिएक के केबिन में ज्यादातर फीचर वैसे ही हैं, जैसे नई सुपर्ब में मौजूद हैं। हालांकि चौड़े और बॉक्सी डिजायन के एसी वेंट्स इसमें एसयूवी वाला अहसास जोड़ देते हैं। स्टीयरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एसी कंट्रोल्स सुपर्ब से लिए गए हैं। कोडिएक 5-सीटर और 7-सीटर, दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी। भारत में केवल 7-सीटर वर्जन आने की उम्मीद है। 5-सीटर वर्जन का स्टैंडर्ड बूट स्पेस 720 लीटर का है, अगर पीछे की सीटों को फोल्ड कर दें तो यह 2,065 लीटर का हो जाता है। इसे टेलगेट यानी डिक्की का दरवाजे को वर्चुअल पैडल से खोला जा सकता है। हालांकि यह फीचर ऑप्शनल होगा। इंफोटेंमेंट सिस्टम के तौर पर इसमें स्कोडा का नया 6.4 इंच का कैपेसिटिव टच सिस्टम स्टैंडर्ड मिलेगा। यह एपल कारप्ले, गूगल एंड्रॉयड ऑटो और मिररलिंक सपोर्ट के साथ आएगा। इसके अलावा 8 इंच साइज वाला सिस्टम भी नेविगेशन के साथ उपलब्ध होगा। सिस्टम में 64 जीबी की स्टोरेज और डीवीडी ड्राइव मिलेगी, इसके अलावा 4जी कनेक्टिविटी और वाई-फाई का ऑप्शनल फीचर भी ले सकते हैं। इन फीचर्स के अलावा ऑप्शनल स्मार्टफोन वायरलैस चार्जिंग का फीचर भी मिलेगा। कोडिएक में फोनबॉक्स का फीचर दिया गया है, जो स्मार्टफोन को वायरलैस चार्ज करने के साथ-साथ उसे कार से भी कनेक्ट रखता है।   सुपर्ब की तरह इसमें भी कैंटन का साउंड सिस्टम दिया गया है। कोडिएक में यह यूनिट 575 वॉट का आउटपुट देगी। यह सिस्टम 10 स्पीकर्स और एक सबवूफर से जुड़ा होगा। डोर पैनल पर एम्बियंट लाइटिंग का विकल्प भी मिलेगा, इस में 10 कलर का विकल्प मिलेगा।  सेफ्टी फीचर के तौर पर इसमें आठ एयरबैग के अलावा सुपर्ब जैसे सेफ्टी फीचर मिलेंगे। अच्छी हैंडलिंग के लिए इसमें  डायनामिक चेसिस कंट्रोल मिलेगा, जो अलग-अलग ड्राइव मोड के अनुसार कार के इंजन और सस्पेंशन सेटिंग को बदल देगा। ऑफ रोडिंग के लिए ऑल व्हील ड्राइव सेटअप मिलेगा।

इंजन और गियर ट्रांसमिशन कोडिएक को पांच इंजन ऑप्शन में उतारा जाएगा। भारत में यह पेट्रोल वर्जन में 1.4 और 2.0 लीटर का टीएसआई इंजन और डीज़ल में 2.0 लीटर के टीडीआई इंजन के साथ आएगी। गियर ट्रांसमिशन के लिए 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा।

  स्कोडा कोडिएक के अलावा और भी कई कारें हैं जो आने वाले महीनों में भारतीय सड़कों पर उतरेंगी, यहांक्लिक कर जानिये इन कारों के बारे में।