अलीबाबा Singles’ Day: मात्र 24 घंटे में 16 अरब डॉलर की हुई सेल

नई दिल्ली ( 11 नवंबर ): चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने अब नए रिकाॅर्ड स्थापित किए हैं। अलीबाबा ने Singles’ Day सेल्‍स (11.11) शनि‍वार की मध्‍यरात्रि‍ (11 नवंबर) तक पि‍छले साल के रि‍कॉर्ड 18 अरब डॉलर को पार कर जाएगी। अगर ऐसा होता है तो यह दुनि‍या का सबसे बढ़ा शॉपिंग इवेंट भी बन जाएगा।

अलीबाबा ने कहा कि शनि‍वार की मध्‍य सुबह तक सेल्‍स 16 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। यह आंकड़ा इसलि‍ए यहां तक पहुंचा क्‍योंकि‍ सेल शुरू होने के मात्र दो मि‍नट में शॉपिंग सेल्‍स एक अरब डॉलर से ज्‍यादा हो गई और 15 मि‍नट यह सेल्‍स 5 अरब डॉलर (करीब 30 हजार करोड़ रुपए) हो गई थी। 

अलीबाबा ग्रुप की हर साल 11 नवंबर को होने वाली Singles’ Day सेल अपना नया रि‍कॉर्ड बनाने जा रही है। अलीबाबा का दावा है कि‍ अब तक की सेल के हि‍साब से Singles’ Day का साइज अमेजन प्राइम डे से 18 गुना ज्‍यादा और ब्‍लैक फ्राईडे और साइबर मंडे की ज्‍वाइंट सेल से 2.5 गुना ज्‍यादा है।

कंपनी के मुताबिक केवल दो मि‍नट में अलीपे के जरि‍ए 1 अरब डॉलर का टोटल जीएमवी सेटल कि‍या गया है जोकि‍ मोबाइल जीएमवी का 91 फीसदी है। अलीपे के जरि‍ए 2016 में मोबाइल शॉपिंग सेटलमेंट 14.6 अरब डॉलर यानी करीब टोटल जीएमवी का 82 फीसदी था।