इस व्यक्ति ने एक ही पेड़ पर उगा डाले 40 तरह के फल, देखिए वीडियो...

नई दिल्ली (7 मई): क्या आपने एक ही पेड़ में 40 प्रकार के फल लगते देखे हैं। नहीं न, लेकिन ऐसा पेड़ भी है जिसमें एक साथ 40 प्रकार के फल लगते हैं। जी हां, अमरीका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर वॉन ऐकेन ने एक ऐसा पौधा तैयार किया जिसमें 40 प्रकार के फल लगते हैं। इस पौधे को  ‘ट्री ऑफ 40’ का नाम दिया गया है। इसमें बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे कई फल लगते हैं।

प्रोफेसर वॉन ने इस पौधे पर 2008 से काम करना शुरू किया था। उनके दिमाग ने इस प्रोजेक्ट पर उस समय काम करना शुरू किया जब उन्होंने न्यू यॉर्क स्टेट ऐग्रिकल्चरल एक्सपेरिमेंट में एक बगीचा को देखा। इसमें 200 से ज्यादा तरह के बेर के पौधे लगे हुए थे। पैसे की कमी के कारण यह बगीचा अपने अंतिम अवस्था में था। 

वॉन की रूची बचपन से ही खेती में थी। वो एक ऐसे परिवार से संबंध रखते थे जिसमें खेती को बहुत महत्व दिया जाता था। फिर क्या था वॉन ने यह बगीचा लीज पर ले लिया। ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से उन्होंने एक ऐसे पौधे को उगाया जिसमें एक साथ 40 तरह के फल लगने लगे। इसे 'ट्री ऑफ 40' का नाम दिया गया।

क्या है तकनीक ग्राफ्टिंग की तकनीक के अनुसार किसी भी पौधे को तैयार करने के लिए सर्दी के मौसम में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर ली जाती है। और टहनी को पेड़ में छेद कर लगा दिया जाता है। इसके बाद टहनी के जोड़ पर ठीक उसी तरह मरहम पट्टी की जाती है जैसे किसी व्यक्ति को चोट लगने पर। टहनी के जोड़ पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर उसे बांधकर छोड़ दिया जाता है। इसके बाद टहनी धीरे-धीरे पेड़ से जुड़ जाती है और तरह-तरह के फल देने लगती है।

देखिए वीडियो

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=ik3l4U_17bI[/embed]