सिंगापुर: स्पीच के दौरान बेहोश हुए पीएम

नई दिल्ली(22 अगस्त): सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग रविवार को एक स्पीच के दौरान बेहोश हो गए। उनकी बेहोशी के कारण हॉल में मौजूद लोग डर गए। हालांकि कुछ देर बाद वह ठीक हो गए। 64 साल के कैंसर पीड़ित ली सिटी स्टेट फाउंडर क्वां यी के बेटे हैं। दो घंटों से ज्यादा की स्पीच में ली अचानक बेहोश हो गए। इस दौरान स्टेज पर मौजूद लोगों ने उन्हें मदद की।

- पीएम को सुनने के लिए ऑडिटोरियम खचाखच भरा हुआ था। बेहोशी के बाद जब पीएम ठीक हुए तो लोगों ने खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया। सोशल मीडिया पर भी हजारों ने लोगों ने ली को शुभकामनाएं दीं। पीएम के सहयोगियों ने इसके लिए किसी तरह के स्ट्रोक के मुकाबले थकान और डीहाइड्रेशन को जिम्मेदार ठहराया है।

- बेहोशी से उबरने के बाद ली ने कहा, 'इंतजार करने के लिए आप सबका शुक्रिया। मैंने सबको डरा दिया।' ली सिंगापुर की सत्ता पर 2004 से ही काबिज हैं। उन्होंने कहा, 'पता नहीं मुझे क्या हुआ। मैंने कभी ज्यादा डॉक्टरों को नहीं बुलाया। हालांकि उन्हें लगता है कि मैं ठीक हूं। लेकिन मैं कहीं भी जाता हूं तो पूरी जांच के बाद ही निकलता हूं।'

- मलयेशियन प्रधानमंत्री नाजिब रजक ने ट्विटर पर लिखा, 'मैंने सुना कि आपकी तबीयत ठीक नहीं है। उम्मीद करता हूं कि सब कुछ ठीक होगा। आपके जल्दी ठीक होने की कामना करता हूं।' ली खड़े होकर दो घंटे से स्पीच दे रहे थे। ली के बेहोश होने पर दर्शकों को बीच डर फैल गया लेकिन कुछ ही देर में स्थिति संभल गई।

- ली के बेहोश होने पर आधिकारिक रूप से बताया गया कि वह लंबे वक्त तक खड़ा रहने, डीहाइड्रेशन और गर्मी की चपेट में आ गए थे। पिछले साल ही ली ने प्रोस्टैट कैंसर की सर्जरी कराई थी। डॉक्टरों ने सर्जरी के बाद उन्हें पूरी तरह से ठीक बताया था। इन्हें 1992 में ही कैंसर हो गया था।

- ली पीपल्स ऐक्शन पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं। मलयेशिया से 1965 में आजाद होने के बाद से सिंगापुर में इस पार्टी का शासन है। ली ने संकेत दिया है कि 70 साल पूरे होने के बाद वह पार्टी की कमान किसी और को सौंप देंगे।