भोपाल: जेल में हेड कॉन्स्टेबल का गला रेतकर फरार हुए थे सिमी के आतंकी

भोपाल(31 अक्टूबर): भोपाल सेंट्रल जेल से फरार हुए सिमी के सभी 8 आतंकियों को पुलिस ने ढेर कर दिया है। सोमवार तड़के जेल में हेड कॉन्स्टेबल का गला रेतकर सभी आतंकी फरार हो गए थे। आतंकियों के फरार होने के बाद देशभर में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया। 

- बता दें कि भोपाल सेंट्रल जेल से भागने के दौरान सिमी के 8 आतंकियों ने जेल के बी ब्लॉक की सुरक्षा में तैनात हेड कांस्टेबल रमाशंकर यादव की गला रेतकर हत्या कर दी थी। इसके बाद सिमी आतंकी चादरों की रस्सी बनाकर दीवार फांदरकर भाग गए थे।

- जेल की सुरक्षा में लापरवाही बरतने के आरोप में जेल अधीक्षक समेत 5 जेल अधिकारियों को भी निलंबित कर दिया गया था। इसके अलावा फरार आतंकियों की सूचना देने पर 5 लाख के इनाम की भी घोषणा की गई थी।

- मध्य प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि जेल से फरार सिमी के 8 आतंकियों भोपाल के पास मालिखेड़ा में एनकाउंटर में मारा गया है। आतंकियों के फरार होने की इस घटना पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मध्य प्रदेश सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। जेल के 5 अधिकारियों को भी सस्पेंड कर दिया गया था।

- इन आतंकियों पर अलग- अलग मामलों में केस चल रहे थे। इनमें से चार आतंकी पहले भी खंडवा जेल से भाग चुके थे। ये सभी सिमी के आतंकी हैं जिनपर भोपाल की अदालत में देशद्रोह का केस चल रहा था। 

- मारे गए आतंकियों के नाम शेख मुजीब, खालिद, मजीद, अकील खिलजी, जाकिर, महबूब, अमजद, सलिक थे। इन 8 में से 1 शेख मुजीब 2008 के अहमदाबाद ब्लास्ट में आरोपी था। इस पर आरोप था कि IM के साथ मिलकर इसने धमाके कराए थे। इसमें 50 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।