ये है दुनिया का सबसे अमीर पहाड़, सैकड़ों सालों से उगल रहा चांदी

नई दिल्ली (20 फरवरी): बोलीविया का नाम बहुत कम सुनने में ही आता है, लेकिन यह बात कम ही लोग जानते होंगे कि इसकी सबसे बड़ी पहचान चांदी की खदान के रूप में भी है। यहां देश की कैपिटल सिटी ‘पोतोसी’ के पहाड़ों अंदर 1.22 अरब टन खनिज संपदा है, जिसमें ज्यादातर चांदी है। पोतोसी 4,090 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे ऊंचाई पर बसे शहरों में होती है। पोतोसी शहर पोतोसी पहाड़ के आसपास बसा हुआ है। इस पहाड़ को ‘सेरे रिको’ भी कहते हैं, जिसका मतलब है ‘धनवान पहाड़’। दुनिया का यह सबसे अमीर पहाड़ लगभग 90 किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

मौजूदा दौर में वहां पर लगभग 8,000 से ज्यादा वर्कर काम कर रहे हैं। इनमें से ज्यादातर लोग पुराने मजदूरों के वंशज हैं, जो कई पीढ़ियों से ये काम करते आ रहे हैं। कल्चरल सरवाइवल ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, सुंरगों में खतरनाक गैसों और भू-स्खलन के चलते अब तक यहां लाखों लोगों की जान जा चुकी है।

सुरंग करने के लिए यहां रोजाना सैकड़ों किलो डायनाइमाइट का यूज किया जाता है। इस पहाड़ में बहुत बड़ी चांदी की खदान है, जिसमें से सैकड़ों सालों से चांदी निकाली जा रही है। हालांकि, अब यह सरकार के नियंत्रण में है, लेकिन कुछ सालों पहले तक आम आदमी भी यहां से चांदी निकालते थे। समाचार एजेंसी ईएफई के हवाले से बताया गया है कि बोलीविया के इंजीनियर इस धनी पहाड़ को सुरक्षित रखने के लिए अध्ययन कर रहे हैं।

बोलीविया के इंजीनियर कार्सीनो मोरेलस के अनुसार यहां से अधिक मात्रा में चांदी निकाली जा चुकी है। पहाड़ के अंदर सैकड़ों सुरंगें बन चुकी हैं। चांदी व अन्य धातुओं के लिए भारी मात्रा में डायनामाइट से कई चट्टानें खिसक चुकी हैं। लेकिन, चांदी व अन्य धातुओं के निकलने का सिलसिला लगातार जारी है।

इसी के चलते पोतोसी शहर पूरी दुनिया में फेमस है। इस पहाड़ को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। हालांकि इस पहाड़ के अंदर जाने की किसी को इजाजत नहीं है।