सिख-अमेरिकी एक्टर-डिजाइनर को पगड़ी ना उतारने पर फ्लाइट में चढ़ने से रोका गया

नई दिल्ली (9 फरवरी): मैक्सिको सिटी से न्यूयॉर्क आने वाली फ्लाइट में चढ़ने से एक सिख-अमेरिकी शख्स को सिक्योरिटी चैक के दौरान अपनी पगड़ी ना उतारने पर रोक दिया गया। यह शख्स एक एक्टर और डिजाइनर है। 

अंग्रेजी अखबार 'द हिंदू' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस शख्स का नाम वारिस अहलूवालिया (41 साल) है। वारिस मैनहटन के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि वह मैक्सिको सिटी के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एयरोमैक्सिको एयरलाइन काउंटर पर सोमवार को सुबह साढ़े पांच बजे आए थे। उन्हें 'एसएसएसएस' कोड के साथ फर्स्ट क्लास बोर्डिंग पास दिया गया था। उन्होंने बताया कि इसका मतलब है कि उन्हें सेकेंड्री सिक्योरिटी स्क्रीनिंग की जरूरत है।

अहलूवालिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अपनी एक फोटोग्राफ अपलोड करने के साथ लिखा, "मैक्सिको सिटी में इस सुबह मुझे बताया गया कि मैं न्यूयॉर्क सिटी जाने के लिए अपनी पगड़ी के कारण एयरोमैक्सिको फ्लाइट में नहीं चढ़ सकता।" अहलूवालिया ऑस्कर-नॉमिनेटेड फिल्म 'द ग्रैंड बुडापेस्ट होटल' और अमेरिकी टेलीविजन सीरीज 'द कैरी डायरीस' में भी आ चुके हैं। इस फोटोग्राफ में वह अब उनके लिए अनुपयोगी एयरमैक्सिको प्लेन टिकिट पकड़े हुए हैं।

अहलूवालिया को न्यूयॉर्क सिटी के लिए फ्लाइट 408 में चढ़ने के लिए गेट पर बताया गया था। अटैंडेंट्स ने उन्हें बताया कि उन्हें अलग रहना है और दूसरे पैसेंजर्स के चढ़ने देने का इंतजार करना है।

उनके पैरों और बैग की खोजबीन की गई। उनसे उनकी स्वेटशर्ट उतारने के लिए कहा गया। इसके बाद उनसे उनकी पगड़ी उतारने के लिए भी कहा गया। उन्होंने बताया, "मैंने प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि मैं अपनी पगड़ी नहीं उतारूंगा। इसके बाद उन्होंने आपस में बातचीत की और कहा कि ठीक है, तो आपको फ्लाइट में नहीं चढ़ने दिया जाएगा।"

उन्होंने बताया कि उनसे एयरलाइन के दूसरे सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि उन्हें एयरोमैक्सिको की किसी भी फ्लाइट में चढ़ने नहीं दिया जाएगा अगर वह सिक्योरिटी डिमांड्स पूरी नहीं करते। अहलूवालिया ने कहा, "ये मेरी आस्था का प्रतीक है।" उन्होंने बताने की कोशिश की कि क्यों पगड़ी नहीं उतारेंगे। "ये वह है जो मैं सार्वजनिक तौर पर हमेशा पहनता हूं।"

एयरलाइन की तरफ से जारी बयान में कहा गया, "एयरलाइन धर्म, सामाजिक स्टेटस और लिंग के आधार पर बिना किसी भेदभाव के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रीन्यू कर रहा है। हालांकि, एयरलाइन को अमेरिकी ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन (टीएसए) की तरफ से अमेरिका जाने वाले चुनिंदा पैसेंजर्स जो फेडरल सेफ्टी रिक्वॉयरमेंट्स बताए गए हैं। एयरलाइन किसी भी पैसेंजर की असुविधा के लिए खेद करती है जो कि इन प्रोसीजर्स को लागू करने पर होती हैं।"