अमेरिका में भारतीय मूल के सिख को बनाया गया टॉप प्रॉसीक्यूटर

नई दिल्ली (8 जनवरी): भारतीय मूल के एक अमेरिकी सिख अटॉर्नी को न्यूजर्सी के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले काउंटी में टॉप प्रॉसीक्यूटर नियुक्त किया गया है। स्टेट में इस पद पर पहुंचने वाले ये पहले दक्षिण एशियाई व्यक्ति हैं।

अंग्रेजी अखबार 'द ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, 42 वर्षीय गुरबीर ग्रेवाल को 4 जनवरी को एक्टिंग बर्जेन काउंटी प्रॉसीक्यूटर पद की शपथ दिलाई गई। उन्हें अपने पूर्ववर्ती जॉन मॉलेनिली के 14 साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद इस पद पर नियु्क्त किया गया है। 

नॉर्थजर्सीडॉटकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रेवाल एक पूर्व फेडरल प्रॉसीक्यूटर रह चुके हैं। वे अमेरिकी अटॉर्नी के दफ्तर के लिए कई सफेदपोश अपराधों के मुकदमे लड़ चुके हैं। इसके अलावा हाल ही में नेवार्क में इकॉनॉमिक क्राइम्स यूनिट चीफ के पद पर भी अपनी सेवाएं दी हैं। ग्रेवाल ने कहा, कि वे अपने ऑफिस की प्रतिष्ठा बनाने के लिए काम करने की आशा कर रहे हैं, साथ ही इसे सुधारने की भी। उन्होंने अपने शपथग्रहण सामारोह में कहा कि वे काउंटी की काफी चिंता करते हैं। इसके अलावा पब्लिक सर्विस के लिए काफी प्रतिबद्ध हैं।

ग्रेवाल ने कहा, ''मैं यहां अपना समय केवल ये देखने के लिए बिताना चाहता हूं, कि मैं इसे किस तरह और भी बेहतर जगह बना सकता हूं।'' उन्होंने अपनी नियुक्ति को ''सम्मान और सौभाग्य'' बताया। साथ ही कहा कि पूरे स्टेट में बर्जेन काउंटी प्रॉसीक्यूटर का ऑफिस कई मायनों में दूसरे प्रॉसीक्यूटर्स के दफ्तरों के लिए एक स्तर स्थापित करता है। इसके अलावा ग्रेवाल को एक्टिंग स्टेट अटॉर्नी जनरल जॉन हॉफमैन की तरफ से ट्रेंटन में असिस्टेंट अटॉर्नी जनरल पद की भी शपथ दिलाई गई।