सेंसर बोर्ड में सुधार के लिए सरकार हुई सजग, श्याम बेनेगल की अध्यक्षता में बनाई समिति

नई दिल्ली (1 जनवरी): सरकार ने काफी आलोचना के बाद केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सेंसर बोर्ड) को चुस्त-दुरुस्त करने पर गौर के लिए कदम उठाया है। सरकार ने मशहूर फिल्मकार श्याम बेनेगल की अगुवाई में एक समिति बनाई है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, सेंसर बोर्ड को नया रूप देने की योजना के साथ अमेरिका जैसे दूसरे देशों में अपनाए गए मॉडलों पर भी ध्यान देने की योजना पर विचार कर रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मंत्रालय सेंसर बोर्ड के कामकाज का जायजा लेने के साथ इस बात पर भी ध्यान देगा कि अमेरिका और दूसरे देश जहां यह प्रक्रिया स्वैच्छिक प्रवृति की है। वहां फिल्मों को कैसे रेटिंग दी जाती है?

एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय एक उदार रचनात्मक माहौल के पक्ष में है, लेकिन वह इस बात को लेकर भी सजग है कि एक रूपरेखा भी होनी चाहिए ताकि दूसरे देशों के साथ दोस्ताना संबंधों को प्रभावित करने की क्षमता रखने वाली या राष्ट्रहित के खिलाफ फिल्मों को प्रदर्शन की मंजूरी ना मिले। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा हम प्रमाणन प्रक्रिया में सुधार की योजना बना रहे हैं और जल्द ही कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की जाएंगी।