इस दर्द को न समझें मामूली, देता है दिल की बीमारी का संकेत

Image Credit: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 मार्च): अगर आपके कंधे में अक्सर दर्द रहता हैं तो इसे कतई नजर अंदाज न करें। आर इसे रोजमर्रा की व्यस्तता के चलते होने वाली आम समस्या समझने की भूल न करें।ताजा रिसर्च के मुताबिक कंधे का दर्द दिल की बीमारी होने के खतरे का संकेत हो सकता है। लिहाजा वक्त रहते सावधान रहने की जरूरत है। अमेरिका के यूटा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसीन के प्रोफेसर कुर्ट हेगमैनन के मुताबिक यदि किसी को कंधा घुमाने में समस्या है तो यह कुछ दूसरी ही दिक्कत का संकेत है। उन्हें दिल की बीमारी होने के जोखिम कारकों पर नजर रखने की जरूरत है।


Image Credit: Google


इस रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने 1,226 कुशल श्रमिकों के आंकड़ों का विश्लेषण किया। इसमें शामिल ज्यादातर लोगों में दिल की बिमारी के लक्षण देखे गए। इनमें हाई ब्लड प्रेशर, हाई  कोलेस्ट्रॉल, डाइबिटीज के लक्षणों वाले लोगों में कंधों से जुड़ी दिक्कतें पाई गईं। ऐसे प्रतिभागी जिनमें दिल की बीमारी होने का संकेत देने वाले लक्षण नहीं पाए गए, उनकी तुलना में लक्षणों से युक्त प्रतिभागियों में कंधे का दर्द 4.6 गुना ज्यादा रहा।


Image Credit: Google


हेगमैनन के मुताबिक दिल के रोगों से जुड़े कारक नौकरियों के कारण पैदा होने वाली इस तरह की समस्याओं से ज्यादा महत्वपूर्ण थे। हेगमैनन ने कहा कि यह संभव है कि रक्तचाप और दूसरे दिल के जोखिम कारकों को नियंत्रित कर कंधे की परेशानी को कम किया जा सकता है।