बिहार: तपते फर्श पर बैठकर और मोबाइल टॉर्च के सहारे परीक्षा दे रहे ग्रेजुएशन के छात्र

रोहतास (18 जून): बिहार से छात्रों के परीक्षा का एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया है। रोहतास जिले के वीर कुंवर सिंह विश्विद्यालय आरा द्वारा आयोजित स्नातक भाग एक की परीक्षा में भीषण गर्मी में छात्रों को फर्श पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी, वहीं कुछ छात्रों को बिजली न होने के कारण मोबाइल टॉर्च की रोशनी में सवालों के जवाब लिखने पड़े।

मामले को लेकर केंद्राधीक्षक का कहना है कि जगह के अभाव के कारण दूसरा कोई विकल्प नहीं है। परीक्षार्थियों के लिए दरी की व्यवस्था कराई गई है। वहीं प्रशासन ने केंद्राधीक्षक पर नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल बेंच-डेस्क की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। इधर, जमीन पर बैठकर और मोबाइल की रोशनी में परीक्षा देने में छात्रों के पसीने छूट गए। 

एसडीएम राजेश कुमार ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर व्यवस्था की जवाबदेही केंद्राधीक्षक की है। सीएस द्वारा व्यवस्था से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी पहले नहीं दी गई। जहां प्रकाश की कमी है, वहां जेनरेटर की व्यवस्था करने का प्रावधान है। छात्रों को किन परिस्थितियों में कुव्यवस्था के बीच परीक्षा दिलाई जा रही है, जांच के बाद संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।