वित्त राज्यमंत्री ने माना देश में हो रही है कैश की कमी

नई दिल्ली (17 अप्रैल): वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने माना है कि देश में नकदी की समस्या आ रही है। सरकार की ओर से इस बारे में ये पहला बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि कुछ राज्यों में कैश की समस्या आ रही है।

शुक्ला ने बताया है कि कैश की किल्लत पर केंद्र सरकार और आरबीआई ने एक कमेटी का गठन किया है, जो जल्द ही समस्या का समाधान करेगी। उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि अचानक से इन प्रदेशों में कैश की किल्लत होना बड़ी साजिश की ओर इशारा करता है। उन्होंने कहा है कि आगामी 2 से 3 दिन में इस समस्या से निपटा जाएगा।

शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि वर्तमान समय में रिजर्व बैंक के पास 1,25,000 करोड़ रुपये की नकदी मौजूद है, लेकिन यह समस्या कुछ असमानता के कारण बनी हुई है। कुछ राज्यों के पास ज्यादा नकदी मौजूद है तो कुछ के पास कम, इसलिए केंद्र सरकार ने राज्यवार समितियों को गठन किया है। यह कमेटी एक राज्य से दूसरे राज्य में नकदी का ट्रांसफर करेगी।

इन राज्यों में कैश की किल्लत गुजरात, बिहार, तेलंगाना और मध्यप्रदेश में नकदी संकट पैदा हो गया है, जिसके कारण यहां के एटीएम खाली पड़े हुए हैं। जानकारी के मुताबिक इन राज्यों में रिजर्व बैंक की ओर से नकदी का प्रवाह घटने के कारण इस तरह के हालात पैदा हुए हैं।