आज से 100 साल पहले शिरडी के साईं ने दशहरे पर ली थी समाधी


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 अक्टूबर): शिरडी के साईं बाबा की समाधि के 100 साल आज पूरे हो गए। दशहरे को मौके पर आज ही के दिन साईं बाबा ने समाधि ली थी। साई बाबा की समाधि के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शिरडी के साथ-साथ जगह-जगह साईं भक्त खास कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। इस मौके पर पूरा शिरडी रौशनी से जगमगा रहा है। तीन दिनों का शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है। लोगों को प्रेम और भाईचारे का फलसफा सिखानेवाले साईं बाबा के भक्त दुनिया के कोने-कोने से शिरडी पहुंच रहे हैं। आपको 15 अक्टूबर 1918 को बाबा ने शिरडी में समाधि ली थी।उस दिन दशहरा था। तब से ही हर साल दशहरे के दिन शिरडी में विशेष आयोजन होता है।

ऐसा कहा जाता है कि कुछ दिनों तक शिरडी में रहकर साईं एक दिन किसी से कुछ कहे बिना अचानक वहां से चले गए। कुछ सालों के बाद साई फिर शिरडी में पहुंचे।

ऐसा कहा जा रहा है कि शिरडी में दशहरे के मौके पर करीब 10 लाख श्रृद्धालु पहुंच रहे हैं। गौरतलब है कि साईंबाबा ट्रस्ट की स्थापना 1922 में मात्र 3,200 रुपए में की गई थी। आजइस मौके पर कई धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 अक्टूबर को इस समारोह में शामिल होंगे।