2 महीने के सबसे नीचले स्तर पर सेंसेक्स, लोगों के डूबे अरबों रुपये

मुंबई (11 नवंबर): भारतीय शेयर बाजार में आज भारी गिरावट दर्ज किया गया है। शुक्रवार को सेंसेक्स में 700 से ज्यादा के अंकों की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के साथ सेंसेक्स दो महीने के अपने सबसे नीचले स्तर पर पहुंच गया है। इस गिरावट के साथ ही सेंसेक्स 27,000 के नीचे पहुंच गया। वहीं निफ्टी में भी 225 अंकों की गिरकर दर्ज की गई। इस गिरावट से साथ निफ्टी 83 हजार के नीचे पहुंच गया।  8298 के लेवल पर कारोबार कर रहा है। इतना ही नहीं शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में भी भारी गिरावट दर्ज की गई। 52 पैसे की भारी गिरावट के साथ डॉलर के मुकाबले 67.15 पर खुला। यह रुपए का दो महीने का सबसे निचला स्तर रहा। इस गिरावट की वजह से लोगों को 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। 

बताया जा रहा है कि अमेरिकी में ट्रंप की जीत का ये असर है। ट्रम्प की इस जीत के साथ ही इस बात के आसार काफी बढ़ गए हैं कि दिसंबर की बैठक में फेडरल रिजर्व दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इसके साथ ही ट्रम्प ने कॉर्पोरेट टैक्स की दरें कम करने की भी बात कही है। इन दोनों संकेतों से अनुमान है कि भारतीय स्‍टॉक मार्केट से फॉरेन इन्वेस्टर्स ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसा निकालकर अमेरिका ले जा सकते हैं। 

दूसरी ओर 500 और 1000 के नोट को बदलने के सरकार के फैसले के बाद बैंकों में कैश डिपॉजिट बढ़ने के उम्मीद से बैंकिग स्टॉक्स में तेज उछाल देखने को मिला है। वहीं, दरों में कटौती की उम्मीद से भी स्टॉक्स को फायदा मिला है।