नेहरू-गांधी परिवार ने देश के विकास के लिए हमेशा किया त्याग: शरद पवार

Photo: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 दिसंबर): 
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने पहली बार नेहरू-गांधी परिवार पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी सरकार पर हमला किया है। शरद पवार ने कहा है कि इस परिवार ने देश के लिए काफी बलिदान दिया है, आज भी सोनिया गांधी और राहुल गांधी गरीबों के लिए काम कर रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री कैसे कह सकते हैं कि एक परिवार ने देश को नुकसान पहुंचाया है।

एक रैली को संबोधित करते हुए शरद पवार बोले, ''रैलियों में दिए जाने वाले भाषण में एक ही बात कही जाती है कि एक परिवार ने देश को बड़ा नुकसान पहुंचाया है, कौन परिवार?, जवाहरलाल नेहरू, जिन्होंने अपने जीवन का शुरुआत का वक्त ब्रिटिश जेलों में बिताया, आजादी की लड़ाई में योगदान दिया। देश आजाद होने के बाद लोकतंत्र को मजबूत किया, वो जवाहरलाल नेहरू देश का नुकसान कैसे कर सकते हैं।'' उन्होंने कहा, ''इंदिरा गांधी जिन्होंने गरीबों के विकास के लिए सत्ता का उपयोग किया। उनकी हत्या हुई, उसके बावजूद उस परिवार ने कभी चिंता नही की। उसके बाद राजीव गांधी ने पूरे देश को आधुनिकता का विचार दिया।''

शरद पवार ने गांधी परिवार के बचाव में कहा कि दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाई, उनकी भी हत्या हुई। इतना त्याग एक ही परिवार में, इंदिरा गांधी की हत्या, राजीव गांधी की हत्या के बाद आज भी देश की गरीब जनता के लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी काम कर रहे हैं तो उनका अभिमान होना चाहिए, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ही बात कहते हैं कि एक परिवार ने देश का नुकसान किया।"

आपको बता दें कि चुनावी भाषणों में प्रधानमंत्री ने कई बार गांधी परिवार को निशाने पर लिया है। प्रधानमंत्री ने कई बार कहा है कि एक परिवार के कारण देश की गरीब जनता का विकास नहीं हो पाया है। पीएम मोदी अपनी रैलियों में गांधी परिवार के 48 साल के शासन और अपने 48 महीने के शासन की तुलना करने की बात अक्सर कहते हैं।