शनि शिंगणापुर प्रशासन को भूमाता ब्रिगेड की धमकी

दीपक दुबे, नई दिल्‍ली (25 जनवरी): महाराष्ट्र के प्रसिद्ध शनि शिंगणापुर मंदिर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिसवाले मौजूद है, लेकिन ये सुरक्षा किसी आतंकी के खौफ की वजह से नहीं बल्कि 400 महिलाओं की वजह से बढ़ाई गई है। उन महिलाओं की वजह से जिन्होंने गणतंत्र दिवस पर शनि शिंगणापुर मंदिर में परंपरा तोड़ते हुए चबूतरे पर तेल चढ़ाने की धमकी दी है। इस धमकी के बाद महिलाओं के एक साथ खड़े होने पर पाबंदी लगा दी गई है।   

नासिक की भूमाता ब्रिगेड की महिलाओं ने हेलिकॉप्टर से मंदिर में उतरने की इजाजत मांगी है। 400 महिलाओं के संगठन भूमाता ब्रिगेड ने 26 जनवरी को मंदिर में तेल चढ़ाने की जिला प्रशासन से अनुमति मांगी थी, लेकिन प्रशासन ने महिलाओं को ऐसा करने से मना कर दिया। प्रशासन के इस रुख के बावजूद भी भूमाता ब्रिगेड की महिलाओं ने मंदिर में एंट्री करने की ठानी है। उन्होंने ऐलान किया है चाहे कुछ भी हो जाए, वो मंदिर में तेल चढ़ाकर रहेंगी।

महिलाओं की इसी धमकी के बाद शनि शिंगणापुर में शनि भगवान की शिला के आसपास सिक्योरिटी कड़ी कर दी गई है ताकि किसी भी तरह के तनाव या फिर आंदोलन जैसे स्थिति से निपटा जा सके। मंदिर के आसपास महिलाओं के इकट्ठा होने पर भी रोक लगा दी गई है, लेकिन भूमाता ब्रिगेड ने ऐलान किया है चाहे कुछ भी हो जाए वो मंदिर में जाकर रहेंगी। मतलब साफ है कि 26 जनवरी को शनि शिंगणापुर में बवाल होना तय है।

देखिए पूरी रिपोर्ट:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=k6h_mJb9U8E[/embed]